यूपी में बढ़ेंगी एक हजार MBBS सीटें, जल्द शुरु होंगे 5 नए मेडिकल कॉलेज

लखनऊ। प्रदेश में इस साल MBBS की सीटों में 700 की बढ़ोतरी होने जा रही है। इसके अलावा 300 सीटें निम्न आय वर्ग के लिए बढ़ाने का प्रस्ताव मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) के पास भेजा है। इस तरह अभी पूरे प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में 1920 MBBS सीटें हैं। लेकिन एक साल में ही एक हजार और सीटें बढ़ जाएंगी। यूपी देश का पहला ऐसा राज्य हो जाएगा, जहां एक साल में एक हजार सीटें बढ़ जाएंगी।

यह जानकारी गुरुवार को चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ‘गोपाल’ ने लोकभवन में आयोजित एक प्रेसवार्ता में दी। उन्होंने बताया कि पीजी में भी अगले साल तक 870 सीटें बढ़ जाएंगी। इनमें 45 सीटें बढ़ चुकी हैं। 640 का प्रस्ताव एमसीआई के पास गया है।

पांच नए मेडिकल कालेज इस साल होंगे शुरू

चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने बताया कि इस साल पांच नए राजकीय मेडिकल कॉलेज अयोध्या, बहराइच, शाहजहांपुर, बस्ती और फिरोजाबाद में चालू हो जाएंगे। निर्माणाधीन ग्रेटर नोएडा और बदायूं में भी MBBS की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। आठ अन्य मेडिकल कालेजों का शिलान्यास हो चुका है। ये भी 2021 तक बनकर तैयार हो जाएंगे। यह मेडिकल कॉलेज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की केंद्र सरकार के तहत खुल रहे हैं। जिसके तहत पूरे देश में 80 नए मेडिकल कॉलेज खोलने की योजना है। इनमें अकेले 13 मेडिकल कॉलेज तो प्रदेश में खुल रहे हैं। इस साल खुल रहे पांच नए मेडिकल कॉलेज नई सोसाइटी बनाकर शुरू किए जा रहे हैं।

पुराने छह मेडिकल कॉलेजों में सुपरस्पेशलिटी ब्लॉक

टंडन ने बताया कि छह पुराने मेडिकल कालेज आगरा, प्रयागराज, झांसी, मेरठ, गोरखपुर और मेरठ में निर्माण कर अमूलचूल परिवर्तन किया जा रहा है। प्रयागराज और गोरखपुर में यह काम हो चुका है। इन पुराने मेडिकल कालेजों में केन्द्र सरकार की मदद से 200 बेड के सुपरस्पेशलिटी ब्लॉक बनाए जा रहे हैं। गोरखपुर में सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक का लोकार्पण भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कर चुके हैं।

पीजीआई में बढ़ेंगे 800 बेड

मंत्री टंडन ने बताया कि लखनऊ ही पूरे प्रदेश के मरीजों का भार उठा रहे एसजीपीजीआई में 200 नए बेड की सुविधा बढ़ा दी गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने एक नए ब्लॉक का शिलान्यास भी किया गया है, जहां 400 बेड होंगे। 60 बेड का एपेक्स ट्रामा सेंटर शुरू हो चुका है जिसे जल्द 200 बेड का किया जाएगा। इस तरह वहां 800 बेड बढ़ जाएंगे। पीजीआई में रोबोटिक सर्जरी की सुविधा की शुरुआत भी की गई है। क्वीन मेरी अस्पताल का भार कम करने के लिए केजीएमयू में 100 बेड का मातृ एवं शिशु कल्याण अस्पताल शुरू हो रहा है।

शुरू होगा लखनऊ कैंसर संस्थान

लखनऊ में सुपरस्पेशियलिटी कैंसर संस्थान में रेडियोलॉजी विभाग चलाने के लिए बंकर बनकर तैयार हैं। संस्थान के संचालन की तकनीकी निगरानी रखने व स्टाफ को प्रशिक्षित करने के लिए मुंबई के टाटा कैंसर संस्थान के साथ एमओयू साइन किया है। संस्थान को भी तीन माह के अंदर शुरू करने की तैयारी है। मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप अटल बिहारी बाजपेयी के नाम पर एक मेडिकल यूनिवर्सिटी का निर्माण शीघ्र शुरू होने जा रहा है। उसके लिए भूमि ढूंढी जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.