बिहार चुनाव : सीएम नीतीश कुमार ने भी डाला वोट, अब तक 8.70 प्रतिशत मतदान

न्यूज़ डेस्क | नवप्रवाह न्यूज़ नेटवर्क

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत मंगलवार को सुबह सात बजे से 17 जिलों के 94 विधानसभा क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हुआ. वहीं चुनाव आयोग के मुताबिक, बिहार में सुबह नौ बजे तक कुल 8.70 फीसदी मतदान हुआ है. मंगलवार सुबह सुशील मोदी, तेजस्वी यादव, राबड़ी देवी समेत कई दिग्गजों ने मतदान किया. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना में मतदान किया. वोट डालने के बाद नीतीश ने विक्ट्री साइन दिखाया और लोगों से अधिक से अधिक वोट डालने की अपील की.

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था
मतदान के लिए सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है. कोरोना काल में हो रहे चुनाव को लेकर पूरी व्यवस्था की गई है. दूसरे चरण में राज्य के 94 विधानसभा क्षेत्रों में वोट डाले जा रहे हैं. राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, दूसरे चरण में 2.85 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इस चरण के लिए 41,362 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

1463 प्रत्याशी मैदान में
चुनाव आयोग के मुताबिक, इस चरण में 1,463 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है, इनमें से 1316 पुरुष, 146 महिला और एक थर्ड जेंडर शामिल है. इस चरण के चुनाव में महाराजगंज विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 27 प्रत्याशी हैं, जबकि दरौली विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम चार प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं.सामान्य विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक जबकि कई इलाकों में सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक ही मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है.

10 नवंबर को होगी मतगणना
बिहार में विधानसभा की 243 सीटें हैं. तीन चरणों के चुनाव के तहत प्रथम चरण के लिए 28 अक्टूबर को 71 सीटों पर चुनाव संपन्न हो चुका है. तीसरे चरण के लिए सात नवंबर को 78 सीटों के लिए मतदान होगा. वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.