कार्बन मोबाइल कंपनी ने किया दुनिया का पहला कार्बन फाइबर फोन बनाने का दावा, जानिए इसकी खूबियां

नई दिल्ली । कार्बन मोबाइल कंपनी ने दुनिया का पहला ऐसा स्मार्टफोन बंनाने का दवा किया है, जो कि कार्बन फाइबर से बना है। इस स्मार्टफोन का नाम कार्बन 1 मार्क-2 रखा गया है. और इसमें मीडिया टेक हेलो पी 90 चिपसेट दिया गया है। कंपनी का कहना है कि इस स्मार्टफोन को हेरेस्म टेक्नालॉजी की मदद से बनाया गया है।

 

कार्बन फाइबर्स को रेडियो परमिटिंग कंपोजिट के साथ मिलाकर एक टुकड़े से स्मार्टफोन का चेसिस और बॉडी तैयार की गई हैष यही वजह है कि डिवाइस न सिर्फ काफी पतला है, बल्कि वजन में भी हल्का है। कार्बन 1 मार्क-2 का वजन 125 ग्राम है और इसकी मोटाई केवल 6।3 मिलीमीटर है, जो इसे मौजूदा डिवाइसेज के मुकाबले सबसे पतला और हल्का डिवाइस बनाता है।स्मार्टफोन में 6,01 इंच का अमोल्ड डिस्प्ले दिया गया है और इसपर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 6 प्रटेक्शन दिया गया है, जिसकी मोटाई फोन का ओवरऑल पतला डिजाइन बनाए रखने के लिए केवल 0,4 मिलीमीटर रखी गई है।

इसके साथ ही यह फोन मीडिया टेक हेलो पी 90 प्रोसेसर पावर्ड है। फोन में कितनी रैम दी जाएगी, यह शेयर नहीं किया गया है लेकिन इसका इंटरनल स्टोरेज 128 जीबी है। स्मार्टफोन के रियर पैनल पर दो कैमरा दिए गए हैं, जिनके स्पेसिफिकेशंस अब तक नहीं सामने आए हैं। कार्बन 1 मार्क-2 में साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर पावर बटन के नीचे दिया गया है। वॉल्यूम कंट्रोल बटन भी फोन पर इसी साइड दिए गए हैं।

इसमें चार्जिंग और कनेक्टिविटी के लिए यूएसबी टाइप-सी पोर्ट दिया गया है और 3050एमएएच की बैटरी दी गई है। फास्ट चार्जिंग सपॉर्ट को लेकर कंपनी की ओर से कुछ नहीं कहा गया है लेकिन यह कम से कम 18वॉट फास्ट चार्जिंग तक जरूर सपॉर्ट कर सकता है। स्मार्टफोन को 882 डॉलर में प्री-ऑर्डर किया जा सकता है। फोन की केवल 2000 यूनिट्स उपलब्ध हैं, जिन्हें जून 2020 तक शिप किया जाएगा। यहां बता दें कि वर्तमान में मार्केट में मौजूद ज्यादातर स्मार्टफोन्स या तो पॉलीकार्बोनेट या मेटल के बने होते हैं, या फिर ग्लास और मेटल का मिक्स होते हैं। हालांकि, सियोमी एमआई मिक्स जैसे डिवाइसेज के लिए मैन्युफैक्चरर सेरेमिक जैसे मटीरियल के साथ भी एक्सपेरिमेंट कर चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.