1 जून से आधार कार्ड का इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी!

नेशनल डेस्क ।। इन दिनों अधिकतर कामों में आधार कार्ड (Aadhar Card) का होना और उससे जुड़ी सभी जानकारियां जान लेना बेहद खास है। सरकार भी स्मार्ट कार्ड को लेकर नियम लागू करते रहते है, वहीं एक जून से आधार कार्ड (Aadhar Card) को लेकर नया नियम लागू होने जा रहा है, तो आइए आपको बताते है।

वैसे तो हम सभी आधार कार्ड (Aadhar Card) की महत्वता और इसके इस्तेमाल के बारे में बखूबी जानते हैं, देश में स्मार्ट कार्ड को लेकर होने वाले बदलाव भी कहीं न कहीं हमारे जिंदगी में प्रभाव भी डालते हैं नए नियम, नया तरीका समझने में भी कई बार दिक्कतें भी आती हैं।

आपको बता दें कि आधार कार्ड (Aadhar Card) को लेकर एक बड़ा नियम लागू होने जा रहा है, देशभर में 1 जून, 2019 से ये नियम लागू होने जा रहा है। जिसके मुताबिक, हिंदुस्तान के सभी नागरिक जिनके पास स्मार्ट कार्ड है, उन्हें वर्चुअल आईडी दी जाएगी। ऐसमें आपको किसी तरह की कोई परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। तो आइए आगे बताते हैं वर्चुअल आईडी का आधार कार्ड (Aadhar Card) से क्या लेना-देना है।

जानिए वर्चुअल आईडी के बारे में

दरअसल अगर आप अपना स्मार्ट कार्ड किसी का नंबर शेयर नहीं करना चाहते हैं या कहें कि आप आधार कार्ड (Aadhar Card) की कोई भी सूचना नहीं देना चाहते तो ऐसमें आप इस 16 अंक के वर्चुअल आईडी को दे सकते हैं, जिसके चलते आपके स्मार्ट कार्ड के हैक होने की भी संभवाना बिल्कुल भी नहीं रहेगी। आप Aadhar Card से जुड़े किसी भी तरह के कामों को वर्चुअल आईडी के जरिए कर सकेंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.