गौतम गंभीर ने बताया कौन लेगा धोनी की जगह, इन 3 खिलाड़ियों के लिए नाम

स्पोर्ट्स डेस्क. भारतीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा चर्चा महेंद्र सिंह धौनी को लेकर है। धौनी के संन्यास और भविष्य को लेकर लगातार अटकलें लगाई जा रही हैं। क्या धौनी संन्यास ले लेंगे या 2020 में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप का इंतजार करेंगे? अधिकांश क्रिकेट पंडितों और विशेषज्ञों का मानना यही था कि धौनी विश्व कप 2019 के बाद क्रिकेट से रिटायर हो जाएंगे। हालांकि, अब तक इस बारे में कोई नई जानकारी नहीं मिली है, लेकिन आज नहीं तो कल उन्हें क्रिकेट को अलविदा कहना ही होगा।

महेंद्र सिंह धौनी के रिटायरमेंट के बाद यह सवाल उठना लाजिमी है कि उनके बाद कौन? धौनी के संन्यास के बाद कौन उनका उत्तराधिकारी होगा? वह कौन खिलाड़ी हो सकते हैं, जो धौनी के बाद टीम इंडिया की विकेटकीपिंग की कमान संभाल सकते हैं।

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने तीन खिलाड़ियों का नाम लिया है, जिन्हें धौनी के विकल्प के रूप में तैयार किया जाना चाहिए। गौतम गंभीर ने एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा कि जब धौनी टीम के कप्तान थे तो उन्होंने भविष्य के क्रिकेटरों पर निवेश किया। अब धौनी का क्रिकेट को अलविदा कहने का वक्त आ गया है। ऐसे में टीम इंडिया को अब नए क्रिकेटरों को ग्रूम करना चाहिए।

गंभीर ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2012 की सीबी सीरीज का जिक्र करते हुए कहा कि धौनी चाहते थे कि सचिन, गंभीर और सहवाग को ड्रॉप किया जाए, क्योंकि उनकी फिटनेस और फील्डिंग अच्छी नहीं थी। तब हुआ भी ऐसा ही। अब एक बार फिर से बदलाव का वक्त है। गंभीर ने कहा कि यह सही समय है जब भावनाओं में बहकर नहीं व्यावहारिक निर्णय लिया जाना चाहिए।

गौतम गंभीर ने ऋषभ पंत, संजू सैमसन और ईशान किशन का नाम लिया, जिन्हें धौनी के विकल्प के रूप में ग्रूम किया जाना चाहिए। क्रिकेटर से राजनीति में आए गंभीर ने कहा कि एक खिलाड़ी को कम से कम डेढ़ साल का समय दिया जाना चाहिए ताकि यह देखा जा सके कि वह अगला विश्व कप खेल सकता है या नहीं।

गौतम गंभीर ने एक टीवी शो पर कहा, यह अहम है कि हम भविष्य की तरफ देखें, जब धौनी कप्तान थे तो उन्होंने भी भविष्य के खिलाड़ियों पर ही भरोसा किय़ा था। मुझे याद है धौनी ने मुझसे, सचिन से और सहवाग से कहा था कि आप सीबी सीरीज नहीं खेल सकते क्योंकि मैदान बड़ा है। वह विश्व कप के लिए युवा खिलाड़ियों को चाहते थे। इसलिए यह भावनाओं में बहने का नहीं व्यावहारिक निर्णय लेने का समय है।

उन्होंने कहा, अब यह युवा खिलाड़ियों को तैयार करने का समय है। चाहे वह ऋषभ, संजू या ईशान हों या कोई और। जिसमें भी काबिलियत दिखाई दे उसे विकेटकीपर का मौका मिलना चाहिए। विश्व कप 2019 में सेमीफाइनल में बाहर होने के बाद अब सारा फोकस वेस्टइंडीज दौरे पर है। यह दौरा 3 अगस्त से शुरू हो रहा है। इस दौरे के लिए 20 या 21 जुलाई को टीम चुनी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.