बच्चों के पेट के कीड़ों को खत्म करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

सौम्या केसरवानी | Navpravah.com

बच्चों के पेट में कीड़े होना आम समस्या है, यह कीड़े संक्रमित भोजन करने की वजह से पनपते हैं। बेचैनी, चिड़चिड़ापन, नींद की कमी, भूख में कमी, वजन घटना, मतली, दस्त आदि इसके लक्षण हो सकते हैं।

इस स्थिति में आप अपने बच्चे को लेकर डॉक्टर के पास जाते हैं, लेकिन इस समस्या से निपटने के लिए आपको हर बार दवाई की जरूरत नहीं है। आप घरेलू उपाय करके भी इस समस्या से राहत पा सकते हैं।

यह सावधानियां बरतनी चाहिए-

1. नाख़ून छोटे रखें– ज्यादातर देखने को मिलता हैं की बच्चे व बड़े सभी अपने नाख़ून बड़े रखते हैं, लेकिन ऐसा करने से शरीर को बहुत ही नुकसान होता हैं, क्योंकि जब आप भोजन आदि कुछ भी खाएंगे तो यह बैक्टीरिया नाख़ून के जरिये भोजन में मिलकर आपके मुंह में चले जायेंगे, जिससे पेट दर्द, पेट में कीड़े आदि रोग उत्पन्न होने लगते हैं।

2. रसोई में साफ सफाई– घर में चाहे जो भी रसोई बनाता हो उससे कहे की वह पूरी साफ़ सफाई का ध्यान रखे, भोजन खाने, भोजन पकाने, साग-सब्जी आदि सभी चीजों को एक बार धोकर ही पकायें।

3. पालतू जानवर से सावधान– अगर आपके घर में कोई भी पालतू जानवर हैं तो आपको और भी सचेत रहना चाहिए, हमेशा पालतू जानवर को खिलाने के बाद या उस पर हाथ लगाने के बाद तुरंत हाथ धोयें।

ये उपाय हैं कारगर-

1. एक मुट्ठी नीम के पत्तों को धोकर ग्राइंड कर लें और पेस्ट बना लें, इसमें आधा चम्मच कैरम सीड्स मिलाएं और छोटी-छोटी बॉल बना लें, इन बॉल को पानी के साथ बच्चे को खाने के लिए दें।

2. पेट में कीड़े होने पर आप अपने बच्चे को थोड़ा गुड़ और थोड़े कैरम सीड्स खाने को दे सकते हैं, यह उपाय बेहतर तरीके से काम करता है।

3. सुबह खाली पेट गाजर खाने से आंतों के कीड़े से लड़ने में मदद करती है।

4. करेले का जूस भी आंतों के कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए बहुत पहले से उपयोग होता रहा है।

5. हल्दी का पानी भी आंतों की कीड़े खत्म करने के लिए ट्राई किया जा सकता है, इसे पांच दिनों के लिए आज़माएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.