कैंसर जैसी जानलेवा बिमारी से निपटने के लिए मछली है लाभदायक, सिर्फ जान लें सेवन का तरीका

हेल्थ डेस्क। मछली खाने से कैंसर की बीमारी से बचा जा सकता है। देखा जाये तो अगर आप हफ्ते में चार या इससे ज्यादा बार मछली को पका कर खाते हैं तो कैंसर जैसी भयंकर बीमारी से बच सकते हैं।

कैंसर के क्षेत्र में शोध करने वाली अंतरराष्ट्रीय एजेंसी ने मिलकर किया है। जहां इस शोध में 476,160 लोगों के खानपान का अध्ययन किया गया है और इसके बाद इस नतीजे पर पहुंचे। वहीं व्हाइट, फैटी और ऑयली मछली खाने वाले लोगों को कैंसर की बीमारी का खतरा कम रहता है।

दरअसल हफ्ते में एक किलो से कम मछली खाने वाले लोगों को कैंसर का खतरा 12 फीसदी कम रहता है। शोध बताता है कि फैटी और ऑयली मछली में सबसे ज्यादा एन-3 फैटी एसिड होचा है जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है।

जहां मछली खाने से कैंसर ही नहीं बल्कि कई दूसरी बीमारियों का भी खतरा कम रहता है। मछली बेहद पौष्टिक आहार है। दरअसल, मछली में कई न्यूट्रिशन होते हैं। यही वजह है कि इसे धरती पर सबसे स्वस्थ फूड की संज्ञा दी गई है। मछली में प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है।

देखा जाये तो आहार में Omega 3 की भरपूर मात्रा लेने से हार्ट से जुड़ी बीमारियां नहीं होती हैं। अगर आप अपनी डाइट में भरपूर मात्रा में मछली शामिल करते हैं तो आपको डाइबिटीज का खतरा कम रहता है। स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारी से भी सुरक्षा होती है।

लेकिन मछली में डीएचए और ईपीए Omega 3 फैटी एसिड होता है जो आपकी रक्त धमनियों में मौजूद कोशिकाओं की रक्षा करते हैं। नियमित तौर पर भोजन में मछली को शामिल करने से हार्ट अटैक के खतरे को कम किया जा सकता है। मछली में प्रोटीन की भी उच्च मात्रा होती है जिसकी वजह से आपका मेटाबॉलिज्म का स्तर बढ़ता है।

मछली में डीएचए और ईपीए Omega 3 फैटी एसिड होता है जो आपकी रक्त धमनियों में मौजूद कोशिकाओं की रक्षा करते हैं। शोधों में इस बात का पता चला है कि नियमित तौर पर भोजन में मछली को शामिल करने से हार्ट अटैक के खतरे को कम किया जा सकता है। मछली में प्रोटीन की भी उच्च मात्रा होती है जिसकी वजह से आपका मेटाबॉलिज्म का स्तर बढ़ता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.