सुबह उठते ही भूलकर भी न करें ये काम, वरना तेजी से बढ़ जाएगा आपका वजन !

हेल्थ डेस्क। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और गलत खानपान के चलते लोगों का वजन तेजी से बढ़ रहा है। जबकि मोटापे को कंट्रोल में रखने के लिए सही डायट और नियमित व्यायाम की जरुरत होती है। हमारे दैनिक जीवन में कई ऐसी आदतें शामिल हैं जो शरीर के वजन को तेजी से बढ़ाती हैं।

आप अपनी रोजमर्रा की कुछ आदतों में परिवर्तन लाकर अपने मोटापे को कंट्रोल कर सकते हैं। खासकर आपको सुबह के समय कुछ गलतियों को करने से बचना चाहिए, ताकि आपका वजन न बढ़ पाए। चलिए जानते हैं सुबह के वक्त की जाने वाली किन गलतियों की वजह से शरीर का वजन तेजी से बढ़ सकता है।

1- देर तक सोना

अगर आप अपने शरीर के वजन को कम करना चाहते हैं तो सुबह जल्दी उठने की आदत डालें। सुबह उठने के बाद किसी पार्क में टहलें और सुबह की हल्की धूप में कुछ समय बिताएं।

2- चाय/कॉफी पीना

अधिकांश लोग सुबह उठते ही अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी पीकर करते हैं, जबकि खाली पेट चाय या कॉफी पीना सेहत के लिए नुकसानदेह माना जाता है। अगर आप अपने मोटापे को कंट्रोल करना चाहते हैं तो सुबह उठने के बाद नियमित रूप से दो गिलास पानी पीएं। वैसे भी हर कोई सुबह-सुबह उठने के बाद पानी पीने की ही सलाह देता है।

3- नाश्ता न करना

कई लोग वजन कम करने के चक्कर में खाना खाना छोड़ देते हैं, यहां तक कि वो सुबह का नाश्ता भी स्किप कर देते हैं। दरअसल, सुबह का हेल्दी नाश्ता सेहतमंद रहने के लिए बेहद जरूरी होता है और अगर आप नाश्ता नहीं करते हैं मोटापे के साथ-साथ बीमारियों के भी शिकार हो सकते हैं, इसलिए सुबह सही और हेल्दी नाश्ता जरूर करें।

4- मसालेदार भोजन

सुबह-सुबह हेल्दी नाश्ता करने की सलाह दी जाती है, जिससे शरीर को काम करने के लिए भरपूर ऊर्जा मिल सके। ऐसे में अगर आप सुबह उठने के बाद हेल्दी नाश्ता करने की बजाय मसालेदार खाना खाते हैं तो इससे आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है और आपके शरीर का वजन भी तेजी से बढ़ सकता है। ऐसे में सुबह के समय हल्का और पौष्टिक खाना खाएं और मसालेदार भोजन से परहेज करें। यह भी पढ़ें: बिना एक्सरसाइज किए करना चाहते हैं मोटापे को कंट्रोल तो अपने डेली डायट में जरूर करें ये 5 बदलाव

5- व्यायाम न करना

सुबह देर से सोने के अलावा अगर आप शारीरिक गतिविधियों से दूर रहते हैं तो मुमकिन है कि आपका वजन से तेजी से बढ़ने लगे और आप मोटापे के शिकार हो जाएं। शरीर के वजन को नियंत्रित रखने के लिए सुबह के समय नियमित तौर पर शारीरिक व्यायाम करना चाहिए। नियमित रूप से योग, एक्सरसाइज, एरोबिक्स, मॉर्निंग वॉक जैसी गतिविधियों को करें और अपने वजन को नियंत्रित रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.