Corona virus: भारत में मरीजों की संख्या तेजी से हो रहा इजाफा, महाराष्ट्र में 3 साल की मासूम वायरस की चपेट में

हेल्थ डेस्क।। चीन से शुरू होने वाला दुनिया में 6000 से ज्यादा लोगों को बेमौत मारने वाले Corona virus का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा. हर रोज देश में Corona के मामले बढ़ रहे हैं. 24 घंटे में 12 नए Corona मरीजों की पुष्टि हो गई है. अब तक देशभर में 126 मामले सामने आए हैं, जिसमें महाराष्ट्र से एक तीन साल की बच्ची भी शामिल है. Corona से महाराष्ट्र सबसे ज्यादा प्रभावित है. मुंबई, नवी मुंबई और यवतमाल में Corona virus के 5 नए मामले सामने आने के साथ ही महाराष्ट्र में Corona के पॉजिटिव केस 39 तक पहुंच गया है. मुंबई पुलिस धारा 144 लागू कर चुकी है, जबकि ग्रुप टूर पर रोक लगा दी गई है. पुणे में अब तक सबसे ज्यादा 16 मामले सामने आ चुके हैं.
भारत सरकार ने Corona के मरीजों के अस्पताल से डिस्चार्ज करने के लिए नई पॉलिसी जारी की है. इसके तहत 24 घंटे में दो बार सैंपल टेस्ट किए जाते हैं और दोनों नेगेटिव आने पर डिस्चार्ज किया जाता है, .क्योंकि सवाल ये उठ रहा था कि आखिर कैसे पता चलता है कि कोई शख्स पूरी तरह ठीक है और उसे अस्पताल से घर भेजा जा सकता है. क्योंकि अगर मरीज पूरी तरह ठीक नहीं हुआ तो वायरस के फैलने की संभावना है.

बिहार में विधानसभा स्थगित, असम में टाइगर रिजर्व बंदबिहार में Corona virus के चलते विधानसभा सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है. ओडिशा में सभी टूरिस्टों से पुरी छोड़ने की अपील की गई है. छत्तीसगढ़ विधानसभा सत्र को 25 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया है. कोरोना वायरस के मद्देनजर असम में सभी टाइगर रिजर्व, सैंक्चुअरी, नेशनल पार्कों को 17 से 29 मार्च तक बंद रखने का फैसला किया है. IIT रूड़की ने Corona virus के संदिग्ध आठ भारतीय और एक विदेशी स्टूडेंट को 14 दिनों के लिए आइसोलेशन में रखा है.

दिल्ली में 31 मार्च तक जिम-नाइट क्लब बंददिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने 31 मार्च तक सभी जिम, नाइट क्लब बंद करवा दिये हैं. 50 से ज्यादा लोगों को एक जगह इकट्ठा होने पर भी रोक लगा दी गई है. केजरीवाल ने कहा है कि हो सके तो शादियां भी टाल दें. यूपी के मेरठ में नगर निगम ने क्लोरीन युक्त पानी वाले टैंकरों को शहर के विभिन्न हिस्सों में लगाया है.

महाराष्ट्र में सबसे अधिक 39 केस भारत में इस वक्त कोरोना का सबसे बड़ा चैलेंज महाराष्ट्र में है. मुंबई, नवी मुंबई और यवतमाल में Corona virus के 5 नए मामले सामने आने के साथ ही महाराष्ट्र में कोरोना के पॉजिटिव केस 39 तक पहुंच गया है. मुंबई पुलिस धारा 144 लागू कर चुकी है, जबकि ग्रुप टूर पर रोक लगा दी गई है. पुणे में अब तक सबसे ज्यादा 16 मामले सामने आ चुके हैं.

देश के 15 राज्यों में Corona फैल चुका है. भारत में अब तक कुल 126 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें लद्दाख के 3, जम्मू-कश्मीर 3, पंजाब 1, दिल्ली 7, राजस्थान 4, कनार्टक 10, केरल 25, तमिलनाडु 1, आंध्र प्रदेश 1, तेलंगाना 3, महाराष्ट्र 39, ओडिशा 1, उत्तर प्रदेश 13, हरियाणा 14, उत्तराखंड कोरोना का 1 केस सामने आया है. इसमें से दो की मौत हो गई, जबकि 13 लोग सही होकर घर जा चुके हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.