सरकार समर्थक और जेहादियों के बीच खूनी संघर्ष, 45 लड़ाकों की मौत

New Delhi. सीरिया में मंगलवार को सरकार समर्थक बलों और जेहादियों के नेतृत्व वाले संगठन हयात तहरीर अल-शाम (एचटीएस) के बीच संघर्ष में कम से कम 45 लड़ाकों की मौत हो गयी। उत्तर पश्चिमी सीरिया पर जेहादियों के नेतृत्व वाले संगठन का कब्जा है।

सीरियन ऑब्जर्वेट्री फॉर ह्यूमन राइट्स ने बताया कि हमा प्रांत की सीमा पर संघर्ष उस वक्त शुरू हुआ जब जेहादी समूह हयात तहरीर अल-शाम ने सरकार समर्थित बलों के अड्डे पर तड़के हमला किया।

ब्रिटेन की निगरानी संस्था ने कहा कि संघर्ष में सरकार समर्थक 14 जवानों की मौत हो गयी। ऑबजर्वेट्री के प्रमुख रमी अब्दुल रहमान ने बताया, ‘‘सरकार समर्थक बलों ने हमला नाकाम कर दिया।’’

सरकारी समाचार एजेंसी ‘सना’ ने कहा कि हमले को नाकाम कर दिया गया। हमा के उत्तरी ओर से लगते इलाके अधिकतर इदलिब प्रांत में जेहादियों का कब्जा है। अब्दुल रहमान ने कहा कि शनिवार के हमले में जेहादियों और सरकार समर्थक बलों समेत 35 से अधिक लड़ाके मारे गये थे। इसके बाद से सीमा पर शांति थी।

निगरानी संस्था के अनुसार मंगलवार के ताजा हमले से पहले उत्तरी हमा और पास के इदलिब पर सरकार समर्थक बलों ने 24 घंटे तक कोई हवाई हमला नहीं किया। इसके अनुसार इस बमबारी में एक आम नागरिक मारा गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.