बिहार विधानसभा चुनाव : 15 सितंबर तक हो सकता है तारीखों का ऐलान

न्यूज़ डेस्क | नवप्रवाह न्यूज़ नेटवर्क

शुक्रवार को चुनाव आयोग ने स्पष्ट किया है कि बिहार में 29 नवंबर के पहले ही सरकार बनाने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. लेकिन चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का अभी तक ऐलान नहीं किया है. माना जा रहा है कि 15 सितंबर तक बिहार विधानसभा चुनाव की तरीखों का ऐलान कर दिय जाएगा.

– 65 सीटों पर उपचुनाव भी होने हैं
बिहार विधानसभा के चुनाव के साथ-साथ 65 सीटों पर उपचुनाव भी होंगे। दरअसल, देश की एक लोकसभा और 64 विधानसभा सीटें रिक्त हैं। इन पर उपचुनाव को लेकर आज चुनाव आयोग की अहम बैठक हुई। निर्वाचन आयोग की शुक्रवार को हुई बैठक में ये तय किया गया कि विधानसभा चुनाव के साथ-साथ ही खाली सीटों पर उपचुनाव भी करा दिए जाएं। आयोग के मुताबिक, बिहार में नई विधान का गठन 29 नवंबर से पहले हो जाना है, लिहाजा उसी के मुताबिक विधानसभा चुनाव पूरे होने हैं। ऐसे में रिक्त हुई सीटों पर उपचुनाव भी बिहार विधानसभा के साथ ही होंगे। आयोग के सूत्रों के मुताबिक, 15 सितंबर के आसपास बिहार विधानसभा चुनाव के कार्यक्रमों का ऐलान हो सकता है।

– तीन चरणों में हो सकता है मतदान
बिहार में मतदान तीन चरणों में हो सकते हैं, क्योंकि कुछ इलाके बाढ़ प्रभावित हैं। 15 नवंबर से पहले विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया पूरी कर लेने की योजना है। उम्मीद है कि दशहरा और दिवाली के बीच के 20 दिनों के दौरान मतदान और मतगणना हो जाए, ताकि दिवाली से पहले सारा काम निपट जाए और चुनावी प्रक्रिया में लगे कर्मचारी और अधिकारी दिवाली मना सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.