Article 370: PM मोदी आज शाम राष्ट्र को करेंगे संबोधित !

फिर बढ़ सकता है लॉकडाउन!
फिर बढ़ सकता है लॉकडाउन!

New Delhi. जम्मू कश्मीर से Article 370 को हटाए जाने को लेकर आज शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी अपने संबोधन में Jammu and Kashmir को विशेष राज्य का दर्जा हटाए जाने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने पर सरकार के फैसलों के बारे में देश की जनता को बताएंगे।

बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को Jammu and Kashmir को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले Article 370 के प्रावधानों को निरस्त करने को मंजूरी दे दी है। इससे पहले, Jammu and Kashmir राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों (Jammu and Kashmir और लद्दाख) में बांटने और Article 370 के प्रावधानों को हटाने संबंधी विधेयक को केंद्र सरकार ने दोनो सदनों में बहुमत से पारित करा लिया। राष्ट्रपति से मंजूरी मिलने के बाद अब यह विधेयक कानूनी रूप से लागू किया जा सकेगा।

आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया, भारत के संविधान के Article 370 के खंड 1 के साथ पठित Article 370 के खंड 3 द्वारा प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए राष्ट्रपति संसद की सिफारिश पर यह घोषणा करते हैं कि छह अगस्त 2019 से उक्त अनुच्छेद के सभी खंड लागू नहीं होंगे।।। सिवाय खंड 1 के।

गौरतलब है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को राज्यसभा में Jammu and Kashmir को विशेष दर्जा देने वाले संविधान Article 370 के प्रावधानों को निरस्त करने और राज्य को दो केन्द्र शासित प्रदेशों Jammu and Kashmir और लद्दाख में बांटने का प्रस्ताव पेश किया था। दिनभर चर्चा के बाद उसी दिन यह विधेयक राज्यसभा में पारित भी हो गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.