क्या कोरोना से भारत में बन रहे चीन जैसे हालात? स्वास्थ्य मंत्री खुद जाकर ले रहे जायजा

हेल्थ डेस्क. दुनिया में इस वायरस का खौफ फैला है. अभी तक चीन में सबसे ज्यादा कोहराम मचाने वाला ये वायरस अब भारत में दस्तक दे चूका है. भारत में इस वक्त कोरोना से ग्रसित मरीजों की संख्या 31 हो चुकी है. कल देर रात केंद्रीय मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन स्वास्थ्य सेवाओं के हालात और हवाई मुसाफिरों की स्क्रीनिंग का जायजा लेने के लिए दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचे. जहां पर आगरा में आ रहे पर्यटकों की भी स्क्रीनिंग की जा रही है. कोरोना का कहर धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है. कोरोना को लेकर पुरे देश में एलर्ट जारी कर दिया है. अब देखना ये है कि सरकार कोरोना को रोकने के लिए किस हद तक प्रयास कर रही है.आपको बता दे, देश में कोरोना वायरस से जंग में सरकार पूरी तरह मुस्तैद दिख रही है. गुरुवार रात खुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन दिल्ली एयरपोर्ट पहुंच गए. वहीं उन्होंने स्क्रीनिंग समेत तमाम सुरक्षा इंतजामों का जायजा लिया. देश में कोरोना से ग्रसित मरीजों की संख्या 31 को पार कर चुकी है, जबकि इनमें से 3 मरीजों का सफल इलाज हो चुका है.

कोरोना ग्रसित 31 में से 15 मरीजों का इलाज गुरुग्राम में चल रहा है, 10 मरीज दिल्ली के अस्पताल में भर्ती है, 1 मरीज तेलंगाना में है, 2 मरीज जयपुर में हैं. इन 31 मरीजों में 16 मरीज इटली के निवासी हैं जो हिंदुस्तान घूमने आए थे. 6550 फ्लाइट्स से आए अब तक 6,49,452 यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है.

गाजियाबाद में भी कोरोना वायरस की दस्तक, ईरान से लौटे कारोबारी की रिपोर्ट पॉजिटिव पायी गयी. सरकार पहले ही कोरोना वायरस से संदिग्ध लोगों की जांच के लिए 15 लैब बना चुकी है और अब 19 और लैब बनाने की तैयारी है. देश के 21 एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले हर यात्री की जांच हो रही है. राज्यों के कई अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड भी बनाए गए हैं. हालात इतने गंभीर है.

इसपर, केंद्र सरकार ने लगातार दूसरे दिन देश को भरोसा दिया है कि कोरोना को हराने के लिए हम तैयार हैं. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि केंद्रीय मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन स्वास्थ्य सेवाओं के हालात और हवाई मुसाफिरों की स्क्रीनिंग का जायजा लेने के लिए दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचे.

दिल्ली में पांचवी तक के सभी स्कूल 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं. गाजियाबाद में भी कई स्कूलों में पांचवी तक छुट्टी घोषित कर दी गई है. जम्मू, बिहार, तमिलनाडु और कर्नाटक में कोरोना के संदिग्ध मिले हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यूरोपियन देशों का दौरा टल गया है. वक्त से पहले दिल्ली के राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन बंद हो गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.