जानिए! होलाष्टक में किन राशियों को हो सकता है नुकसान, करे ये उपाय

ज्योतषी।। होली भारत का एक महत्व्पूर्ण पर्व है. इसमें हिंदू धर्म में होलाष्टक के समय को शुभ नहीं माना जाता है. होलाष्टक की शुरुआत फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि से लेकर फाल्गुन की पूर्णिमा तक रहती है. साथ ही फाल्गुन की पूर्णिमा पर ही होलिका दहन किया जाता है. होलाष्टक 9 मार्च को होलिका दहन के दिन खत्म होगा. होलाष्टक में कोई भी शुभ कार्य या मांगलिक कार्यक्रम नहीं किए जाते हैं. होलाष्टक में कुछ राशियों की उत्तेजनाएं बढ़ जाती हैं. इस उत्तेजना की वजह से उनसे कुछ ऐसे काम हो जाते हैं जिनसे उनकी समस्याएं बढ़ जाती हैं. ऐसे में पंडित सूरज मिश्रा से जानते हैं कि इस होलाष्टक पर किस राशि वालें को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए.

कर्क- होलाष्टक खत्म होने तक कर्क राशि वालों को खास सावधानी बरतनी पड़ेगी. कर्क राशि वाले इस दौरान किसी की वजह से तनाव में आ सकते हैं जिससे विवाद और हाथापाई की भी स्थिति बन सकती है. कुछ कानूनी समस्या भी आ सकती है. कर्क राशि के लोगों को अपने क्रोध पर नियंत्रण रखना चाहिए. किसी से तनाव की स्थिति में उस जगह से हट जाना आपके लिए बेहतर होगा. पेट से संबंधित कोई समस्या हो सकती है.

उपाय- मन की शांति के लिए आप भगवान शिव को जल अर्पित कर सकते हैं. होलाष्टक का प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है इसलिए इस दौरान आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करें. इन 8 दिनों में बाहर का खाना खाने से बचें.

सिंह- सिंह राशि वालों को भी होलाष्टक के समय बहुत सावधानी से रहना होगा. इन राशि के जातकों को किसी तरह का संक्रमण होने की संभावना ज्यादा है. शुगर और ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है. आर्थिक समस्या भी आ सकती है. अचानक से खर्चों में बढ़ोतरी होने से परेशान रहेंगे. धन चोरी की भी संभावनाएं हैं.

उपाय- इस समय आप योगा करें, आपके लिए ये बहुत उत्तम होगा. भगवान शंकर को दही अर्पित करें. मां का विशेष ख्याल रखें. मातृ सेवा करें, इससे आप पर आने वाले सारे क्लेश दूर हो जाएंगे.

कुंभ- कुंभ राशि वालों को होलाष्टक के मध्य में परेशानी बढ़ सकती है. पारिवारिक समस्याओं के कारण अनायास यात्रा करनी पड़ सकती है. इस दौरान कहीं बेवजह आने-जाने से बचें क्योंकि चोट लगने की भी संभावना है. वाहन चलाते समय सावधानी रखें, गति को नियंत्रण में रखें. मांसपेशियों की थोड़ी समस्या हो सकती है. यात्रा करने से बचें.

उपाय- इन समस्याओं से बचने के लिए सरसों या सरसों का तेल दान करें. जरूरतमंद बच्चों को भोजन कराएं. इससे आप पर आने वाली समस्याएं और क्लेश दूर रहेंगे. किसी बीमार व्यक्ति को कुछ धन दान में दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.