संगम नगरी में 125 देशों का अनूठा ‘संगम’

संगम नगरी में 125 देशों का अनूठा 'संगम'
संगम नगरी में 125 देशों का अनूठा 'संगम'

कुमार अरविंद | Navpravah.com

देश विदेश में कुंभ के नाम से विख्यात कुंभ के नाम एक और रिकॉर्ड जुड़ने वाला है। कुंभ नगरी प्रयाग में विश्व के 125 देशो के झंडो का भी संगम होने वाला है। विश्व को कुंभ से जोड़ने की कवायद में यह योजना मील का पत्थर साबित होगा।

बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार दोनो कुंभ को दिव्य और भव्य बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं। कुंभ के प्रचार-प्रसार के लिए सरकार की तरफ से करोड़ों का बजट खर्चा किया जा रहा है। सोशल मीडिया से लेकर बड़े-बड़े शहरों में कुंभ से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।

संगम नगरी में यह नजारा लगभग 15 दिसम्बर को देखने को मिल सकता है, जब सभी देशों के हेड ऑफ मिशंस प्रयागराज आ रहे हैं। एक साथ कई प्रतिष्ठित अतिथियों के आगमन के लिये जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन तैयारियों में जुट गया हैं। बम्हरौली एयरपोर्ट से लेकर संगम तट तक सुरक्षा के पुख़्ता इंतजाम किये जा रहे है।

डीजीपी ने दिये पुख्ता सुरक्षा के निर्देश-

कुछ दिन पहले कुम्भ एसपी कार्यालय का भूमि पूजन करने पहुंचे डीजीपी ओपी सिंह ने व्यापक सुरक्षा की बात कही थी। सैकड़ो वीवीआईपी की सुरक्षा के लिये प्रयागराज पुलिस ने विशेष तैयारियां की है। आईजी मोहित अग्रवाल के मुताबिक 1500 पुलिस कर्मियों के अतिरिक्त बम स्क्वायड, एटीएस के अलावा कई जांच एंजेसियों को लगाया गया हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.