सामूहिक विवाह में 103 जोड़ों को दहेज में मिला अनोखे उपहार, देख खुशी से झूमे कपल

नई दिल्ली।। कर्नाटक के चिकबल्लापुर जिले में शानदार शादी समारोह देखने को मिला, जब शादी के बंधन में बंधे 103 जोड़ों को गिफ्ट के तौर पर गाय दी गई। सामूहिक विवाह के आयोजकों ने बताया कि उपहार में दी गई गाय की मदद से जोड़ों को आय हासिल करने में मदद मिलेगी। चिकबल्लापुर जिले में बागेपल्ली गांव के पास गडीडाम गांव में सामूहिक विवाह का आयोजन हुआ, जिसमें 103 जोड़े शादी के बंधन में बंध गए।

परम्परा के तौर पर दिए जाने वाले कपड़े, मंगलसूत्र, बिछिया की जगह कुछ अलग करने का सोचा। आयोजकों ने हर एक कपल को गाय का तोहफा दिया, जिसकी कीमत 40 हजार रुपये रही। सामूहिक विवाह के आयोजकों ने साथ ही 50 हजार कैश और सोने की मंगलसूत्र दी गई, जिसका वजन 8 ग्राम रहा। गिफ्ट में दी गई गायों को गांव में लगने वाले मेलों और साप्ताहिक बाजारों से खरीदा गया। शादी करने वाले गाय के साथ ही सोने का मंगलसूत्र और 50 हजार कैश भी दिया नजर आए। खेती करने वाले नागाराजू ने कहा कि गाय की मदद से उन्हें अतिरिक्त आय हासिल होगी। वहीं 23 वर्षीय सूर्यनारायण ने कहा, मैंने कुछ पैसों की बचत करने की उम्मीद में सामूहिक विवाह के आयोजन में रजिस्ट्रेशन कराया था। अब गाय की मदद से मैं अपनी आय बढ़ा सकता हूं। सामूहिक विवाह का आयोजन एस.एन. सुब्बा रेड्डी चैरिटेबल ट्रस्ट की तरफ से श्री प्रसन्ना वेंकटरमनस्वामी मंदिर परिसम में किया गया।

गाय के जरिए कपल को मिलेगी आर्थिक मजबूती ट्रस्ट के चेयरमैन और कांग्रेस पार्टी के विधायक एस. एन. सुब्बा रेड्डी ने कहा, गायों की मदद से सभी जोड़ों को दुग्ध उत्पाद के जरिए फैमिली आय बढ़ाने में मदद मिलेगी। हम चाहते हैं कि सभी जोड़े आर्थिक तौर पर भी मजबूत बनें। अब इनमें से जो भी कपल सफल डेयरी कारोबार करेंगे, उन्हें दूसरी गाय भी दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.