जल्द लांच होगी दुनिया की पहली सोलर पावर कार, जानें इसके बारे में

बिजनेस डेस्क। दुनिया में कुछ ऐसी ऑटोमोबाइल कंपनियां भी हैं जो सोलर एनर्जी पर चलने वारी कार पर तेजी से काम कर रहे हैं। ऐसे में नीदरलैंड की कंपनी Lightyear ने सोलर पावर कार का सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया है।

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) ने इसको लेकर एक वीडियो अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है। पूरे दिन में यह कार इतनी चार्ज हो जाती है कि 100 किलोमीटर की दूरी आराम से तय कर सके। इस कार की छत और बॉडी में सोलर पैनल की तरह का मैटेरियल इस्तेमाल किया गया है। मतलब, दिन के समय में यह कार चलते हुए भी चार्ज होती रहती है। इसलिए, इसे चार्ज होने के लिए चार्जिंग स्टेशन की जरूरत नहीं है। हालांकि, इलेक्ट्रिक चार्जिंग प्वाइंट भी दिया गया है। बैटरी फुल चार्ज होने पर यह 725 किलोमीटर की दूरी आसानी से तय कर लेती है।

इस वीडियो के मुताबिक, कार का नाम Lightyear One रखा गया है जिसे 2021 तक बाजार में उतारे जाने की योजना है। इसकी कीमत 1।5 लाख पाउंड के आसपास हो सकती है। इसी तरह की दूसरी सोलर पावर कार पर जर्मन ऑटोमोबाइल स्टार्टअप Sono Motors काम कर रही है। Lightyear One के मुकाबले यह काफी सस्ता है। इसकी कीमत 25000 पाउंड के आसपास होगी। सोलर चार्ज पर यह कार 34 किलोमीटर तक चल सकती है। इसी तरह जापान की ऑटोमेकर टोयोटा भी सोलर कार पर काम कर रही है। कंपनी ने इस कार का नाम Toyota Hybrid Prius रखा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.