2020 तक BSNL लांच कर देगा 5जी की सर्विस

BSNL
BSNL

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

भारत संचार निगम लिमिटेड की तरफ से देश में साल 2020 तक 5G सर्विस को लॉन्च कर दिया जाएगा, बीएसएनएल के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अनुपम श्रीवास्वत ने जी मीडिया ग्रुप के India Ka DNA 2019 Conclave प्रोग्राम के दौरान आज कही।

उन्होंने बताया कि बीएसएनएल ने सबसे पहले देश में 3G की शुरुआत की थी, जब दुनिया 5G की तरफ बढ़ रही है, ऐसे में बीएसएनएल देश में 2020 तक 5G सर्विस शुरू करने की बात कही।

उन्होंने इस दौरान जुलाई 2015 में पीएम मोदी के द्वारा शुरू किए गए डिजीटल इंडिया अभियान से देश में आए बदलाव के बारे में भी बात की, उन्होंने कहा डिजीटल इंडिया एक क्रांति है।

उन्होंने कहा कि, गांव-गांव तक ऑप्टिकल फाइबर बिछाने का काम दूर संचार मंत्रालय की तरफ से किया जा रहा है, अब तक 1.16 लाख ग्राम पंचायत ऑप्टिकल फाइबर से जुड़ चुकी हैं, जिसमें 1 लाख गांवों को बीएसएनएल ने ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा है।

उन्होंने बताया कि हमारे मंत्रालय ने नेशनल डिजीटल कम्युनिकेशन पॉलिसी बनाई है, इसके तहत हम ‘ब्राडबैंड फॉर ऑल’ पर फोकस करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि, प्रत्येक व्यक्ति को 50 जीबीपीएस की स्पीड मिले, टेलीकॉम कंपनियों के अल्ट्रा हाई स्पीड फिफ्थ जेनरेशन या 5G सर्विस के लॉन्च करने के बाद डिजीटल इंडिया अभियान को और ज्यादा सपोर्ट मिलेगी।

कोरियंट व बीएसएनएल 5G सेवाओं के लिए नेटवर्क इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर और सेवा नवोन्मेष को मजबूत बनाएंगी, शुरुआती चरण में इस तरह के समझौतों से हमें 5G के बारे में और जानकारी मिलेगी, BSNL के चेयरमैन ने कहा कि नोकिया ने 5G सर्विस को लेकर लाइव नेटवर्क ट्रायल को पूरा कर लिया है, दो कंपनियां क्लाउड रेन टेक्नोलॉजी पर काम कर रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.