UP: मेधावी शिखा ने बढ़ाया भदोही का मान, राष्ट्रपति के हाथों मिला स्वर्ण पदक

रामकृष्ण पाण्डेय | navpravah.com

भदोही | सोमवार को महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ यूनिवर्सिटी वाराणसी में आयोजित दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पहुंची महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू ने जिले के पत्रकार कृष्ण कुमार द्विवेदी की पुत्री शिखा द्विवेदी को प्रोफेसर अमरनाथ पाण्डेय स्वर्ण पदक प्रदान किया। यह पदक मेधावी छात्रा को संस्कृत में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने के लिए दिया गया है।

वाराणसी दौरे पर आयी राष्ट्रपति ने 16 मेधावी बच्चों को पुरस्कृत किया। शिखा जिले के मकनपुर मोढ़ निवासी पत्रकार कृष्ण कुमार द्विवेदी की पुत्री है। उसकी प्रारम्भिक शिक्षा सूर्या बालिका इंटरमीडिएट कॉलेज सराय क्षत्रसाह मोंढ से हुई है। शिखा अपने अध्ययनकाल में सदैव मेधावी छात्रा रही है। हाई स्कूल व इंटर में भी उसने प्रथम स्थान हासिल किया था। शिखा ने उच्च शिक्षा सुरियावां स्थित घनश्याम दूबे महाविद्यालय से प्राप्त किया और बीए प्रथम द्वितीय व तृतीय वर्ष भी विद्याालय में सर्वोच्च स्थान हासिल किया है।

वर्तमान में वह बीएड कर रही है। शिखा ने बताया कि वह सिविल सर्विस में जाकर देश की सेवा करना चाहती है। राष्ट्रपति द्वारा पदक मिलने से गांव सहित जिले में खुशी की लहर व्याप्त है। राष्ट्रपति के हाथों मेडल पाकर प्रतिभाशाली छात्रा ने जिले का मान बढ़ाया है।

अवगत हो कि जिले के KNPG ज्ञानपुर के कुल 27 छात्राओं का इस दीक्षांत समारोह में दबदबा रहा। यूनिवर्सिटी से जुड़े कालेजों में ऑल ओवर टॉप-10 में 2 छात्राएँ इसी कालेज की थीं। वहीं चित्रकला संकाय की टॉप टेन सूची में भी समस्त छात्राएँ इसी कॉलेज (काशी नरेश स्नातकोत्तर महाविद्यालय ज्ञानपुर भदोही) की थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.