कांग्रेस ने राजस्थान में पेश किया ‘राहुल मॉडल’

Rahul model in rajasthan by congress
Rahul model in rajasthan by congress

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

राजस्‍थान चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस ने आज घोषणापत्र जारी किया है, कांग्रेस ने इसे ‘जन घोषणापत्र’ नाम दिया है। पार्टी का कहना है कि यह घोषणापत्र राज्य की जनता की जनभावनाओं, उनकी अपेक्षाओं एवं आंकाक्षाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।

पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस अवसर पर कहा कि पार्टी के घोषणापत्र में जन भावनाओं को शामिल करने का यह ‘राहुल मॉडल’ है और घोषणापत्र के लिए लगभग दो लाख सुझाव मिले थे। कांग्रेस ने अपने जन घोषणापत्र में वादा किया कि राजस्थान में सत्ता में आने पर वह किसानों का कर्ज माफ करेगी, बुजुर्ग किसानों को पेंशन देगी, बेरोजगार युवाओं को 3500 रुपये तक का मासिक भत्ता देगी व बच्चियों की शिक्षा पूरी तरह नि:शुल्क करेगी।

सचिन पायलट ने घोषणा पत्र की शुरुआत किसानों से की है। उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार में किसानों की अनदेखी की गई है और हमारी सरकार आने पर सबसे पहले किसानों के कर्ज माफ किए जाएंगें।

किसानों की सहायता के लिए कांग्रेस ने कृषि उपकरणों को भी जीएसटी मुक्त बनाने की घोषणा की है, इसमें कृषि के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सभी उपकरणों को शामिल किया गया है।

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में बेरोजगारों की सहायता का भी जिक्र किया है, सचिन पायलट ने कहा कि, हम पूरी कोशिश करेंगे कि सभी को रोजगार प्राप्त हो लेकिन यदि ऐसा नहीं हो पाता तो हम बेरोजगारों की सहायता के लिए उन्हें 3,500 रूपयों तक की आर्थिक सहायता प्रदान करेंगे और प्रदेश में ऋण प्रक्रिया को भी आसान बनाएंगे।

सचिन पायलट ने परीक्षार्थियों की सहायता का भी ऐलान किया है, उन्होंने कहा, यदि कोई विद्यार्थी परीक्षा के लिए अन्य राज्य में जाता है तो उसे फ्री ट्रांसपोर्ट मुहैया कराया जाएगा, इसके लिए विद्यार्थी को अपना आई कार्ड दिखाना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.