काबुल में सरकारी इमारत पर हमला, 13 की मौत, 31 घायल

काबुल में सरकारी इमारत पर हमला
काबुल में सरकारी इमारत पर हमला

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में सोमवार को आत्मघाती हमला हुआ। इस हमले में 13 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 31 लोग घायल हो गए हैं।

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक हमला काबुल के दारुलमन इलाके में स्थित ग्रामीण पुनर्वास और विकास मंत्रालय के सामने हुआ। कि धमाका उस समय हुआ जब लोग अपने-अपने दफ्तरों से बाहर आ रहे थे। फिलहाल किसी आतंकी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

इससे पहले सोमवार को ही अफागानिस्तान के जलालाबाद में एजुकेशन डिपार्टमेंट की बिल्डिंग को निशाना बनाकर हमला किया गया था। इसके बाद आतंकियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच जमकर मुठभेड़ हुई।जानकारी के मुताबिक इस हमले में 15 अफगान सुरक्षाकर्मी मारे गए हैं।

आप को बता दें, बीते गुरुवार को अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने तालिबान के साथ संघर्षविराम का ऐलान किया था। ऐसा ईद के मद्देनजर किया गया था।

इसके मुताबिक 12 जून से 19 जून के बीच इस संघर्षविराम का पालन किया जाएगा। साल 2001 में अफगानिस्तान की जमीन पर अमेरिकी सेनाओं के आने के बाद से यह पहला मौका था जब तालिबान ने संघर्षविराम को लेकर सहमति जताई थी।

कल से इसकी एक हफ्ते की मियाद शुरू होनी थी। लेकिन एक दिन पहले ही काबुल में धमाका हो गया। माना जा रहा है कि यह घटना इस प्रस्ताव पर पानी फेर सकती है क्योंकि सुरक्षाबलों और तालिबान ने कह रखा है कि अगर युद्धविराम के दौरान हमला हुआ तो वे उसका जवाब जरूर देंगे।

काबुल तक पदयात्रा करने की योजना के लिए शुरूआत में प्रदर्शनकारियों का उपहास किया गया था लेकिन धीरे धीरे बहुत सारे अफगानों ने उनका समर्थन करना शुरू करा दिया और अब काफी लोग सोशल मीडिया पर उनके समर्थन सहित तमाम तरीकों से उनकी हौसला अफजाई कर रहे हैं।

सोशल मीडिया यूजर जमीलुररहमान ने फेसबुक पर लिखा कि आपका हर कदम हमें अमन की उम्मीद देता है, अमन कायम ना होने तक अपना मार्च जारी रखें। एक दूसरे यूजर हमीदुल्ला ने लिखा कि शांति के लिए आपके हर कदम की खातिर अल्लाह आपको जन्नत नसीब करे। हमारे देश के हर हिस्से में अमन कायम हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.