यदि बेहतर दिन चाहते हैं, तो छोड़ दें ये आदतें

इंद्रकुमार विश्वकर्मा,

जब आप सुबह उठते हैं तो क्या आपका मूड सही रहता है? आज अगर यह सवाल किसी से पूछा जाए तो अधिकतर लोगों का जवाब न में होगा। हर कोई चाहता है कि उसकी सुबह की शुरुआत अच्छी हो ताकि उसका दिन भी अच्छा जाए। यदि आपकी भी ऐसी ही इच्छा है तो इन आदतों से जरूर बचें।

झटके से न उठें-

उठते समय खुद को समय दें और झटके के साथ न उठे। जानकारों का मानना है कि जब आप सुबह उठते हैं तो आपकी मांसपेशियों को सही आकार लेने में समय लगता है। इसलिए उठते समय अपनी मांसपेशियों को धीरे-धीरे मूव करें। कोशिश करें कि आप दाहिने ओर घूमकर उठें।

उठते वक़्त गुस्सा ना करें-

ज्यादातर लोग सुबह के वक्त परेशान रहते हैं। अगर उन्हें कोई सोते हुए जगाए तो वह क्रोधित हो जाते हैं। उनके सामने जो भी आता है उन्हें या तो गाली देने लगते है या फिर नाराज हो जाते हैं। लेकिन अच्छी बात यह है कि लोगों की यह परेशानी उठने के बाद केवल 20 मिनट तक रहती है। उसके बाद उसका मूड सही हो जाता है, इसलिए उठते वक्त ज्यादा क्रोधित न होए।

दिन का प्रारंभ चाय से न करें-

योगा और फिटनेस एक्सपर्ट का मानना है कि अपनी पाचन शक्ति को सही रखना है तो सुबह उठते ही चाय और कॉफी का सेवन न करें। ऐसे समय में आप जूस और पानी का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें। हालांकि कि उठने के बाद आप ग्रीन टी ले सकते हैं।

फ़ोन चेक करने की बीमारी-

सर्वे में पाया गया है कि कि अस्सी फीसदी से ज्यादा किशोर उठने के साथ ही अपना फोन चेक करते हैं, भले ही फोन में महत्वपूर्ण बाते हो या न हो। उठते समय खुद को समय दीजिए और फोन तथा कंप्यूटर को छोड़कर 20 मिनट व्यायाम और 20 मिनट मेडिटेशन के लिए दीजिए।

सुबह का नाश्ता अवश्य लें-

हाल ही में एक रिपोर्ट आई है जिसमें कहा गया है कि जो व्यक्ति सुबह का नाश्ता नहीं लेता, वह व्यक्ति मोटापा और मधुमेह की बीमारी से ग्रस्त हो जाता है। उसकी रोगों से लड़ने की क्षमता भी कम हो जाती है। वहीं हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ का दावा है कि सुबह का नाश्ता न लेना अतिरिक्त तनाव को न्योता देना है। डिनर और ब्रेकफास्ट में लंबा अंतराल होने की वजह से सुबह उठते वक्त ब्लड सुगर का लेवल काफी कम हो जाता है। अगर आप उठने के बाद आधे घंटे में कुछ नहीं खाते यह लेवल और कम हो जाता है। इसलिए सुबह का नाश्ता कभी न छोड़े।

पूरे दिन की प्लानिंग-

कई लोगों में आदत होती है कि वह सुबह उठने के बाद जल्दबाजी में पूरे दिन की योजना बनाते हैं जिसकी वजह से वह गड़बड़ी भी कर बैठते हैं। इसलिए उठने के बाद प्लानिंग करने की बजाए आप एक दिन पहले अगले दिन की योजना बना लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.