अगर आपने 8 से 10 नवंबर के बीच सोना खरीदा तो हो जाएं सावधान, सरकार कर सकती है सर्जिकल स्ट्राइक

सौम्या केसरवानी,

नोट बंदी के बाद सरकार ने पूरी तरह से अब काली कमाई करने वालों को घेरने का मन बना लिया है। नोट बंदी की घोषणा 8 नवम्बर को हुई थी। इसके बाद धनाढ्यों ने अपने पैसे से खूब सोने, हीरे और विदेशी मुद्राओं को खरीदकर अपना धन खपाने की कोशिश की थी।

प्रवर्तन निदेशालय और आयकर विभाग अब उन लोगों की सूची तैयार कर रहा है, जिन्होंने 8 से 10 नवम्बर के बीच सोने की खरीददारी की। नोट बंदी के बाद काला धन रखे लोगों ने अपने-अपने हिसाब से सफ़ेद करने की कोशिश की। लोगों को लगा कि सरकार की नज़र नहीं जाएगी, लेकिन ऐसी संभावना बनती नज़र आ रही है कि ऐसे लोगों पर जल्दी ही सरकार शिकंजा कस सकती है।

नोट बंदी के बाद सरकार के इस फैसले का बड़ा असर काली कमाई करने वाले धनाढ्यों पर पड़ा है। आयकर विभाग अब पूरी तरह से ऐसे लोगों पर नजर रख रहा है जो कालेधन को सफ़ेद करने में लगे हैं। 25 नवंबर से सोना खरीदने एवं रखने वालों के लिए सोने का रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा।

3 लाख तक के गहने पर रजिस्ट्रेशन फ्री होगा और इससे ज्यादा के गहनों पर टैक्स लगेगा। इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति बिना रजिस्ट्रेशन वाला सोना रखता है, तो उसे सरकारी खजाने में जब्त कर लिया जाएगा और जुर्माना भी वसूला जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.