शरीर के इस दर्द का तुरंत करे इलाज, हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

डॉक्टरों का मानना है कि शरीर का ये दर्द एक खतरनाक बीमारी का कारण बन सकती है. डॉक्टरों ने बताया कि आज दुनिया में कैंसर की बीमारी बढ़ती जा रही है. अक्सर लोगो को ये जानलेवा बीमारी हो रही है. कैंसर अब कई प्रकार का होता है.कैंसर के मरीजों की सख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है.

4 फरवरी को वर्ल्ड कैंसर डे मनाया जाता है. इस बार  कैंसर डे की थीम है  ‘आई एम एंड आई विल’. विश्व भर में साल करीब 96 लाख लोगों की मौत कैंसर की  वजह से ही होती है. और भारत में हर साल एक लाख से अधिक नए कैंसर के मामले सामने आते हैं. कैंसर आजकल बहुत ही कॉमन बीमारी हो गई है और इसके लक्षण भी अलग-अलग होते हैं.

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर के किसी एक हिस्से में कोशिकाएं अनियंत्रित तरीके से बढ़ने लगती हैं. कैंसरग्रस्त कोशिकाएं पूरे शरीर के ऊतकों और अंगों को नुकसान पहुंचाने लगती हैं.और हमारा शरीर धीरे-धीरे कमजोर होता जाता है.

नैशनल हेल्थ सर्विस  के मुताबिक, हर तीन में से एक व्यक्ति को किसी ना किसी तरह का कैंसर हो रहा है. कैंसर भी करीब 200 प्रकार के होते हैं जिसमें से हर प्रकार के कैंसर के अलग-अलग लक्षण होते हैं.  4 ऐसे कैंसर हैं जिनके लक्षण कुछ-कुछ एक ही तरह के हैं. इन 4 तरह के कैंसरों में एब्डोमिनल एरिया में दर्द भी एक सामान्य लक्षण है.

इस बीमारी में होता ये है. कि लोगों को कैंसर का पता आखिरी स्टेज में ही चलता है इसलिए अगर हम कुछ बातों का ध्यान रखें तो शायद हमें इससे निपटने में मदद मिल जाए. इसके लिए आपको सबसे ज्यादा अपने शरीर में होने वाले किसी भी अजीब से बदलाव पर ध्यान देना होगा.

डॉक्टरों का मानना है कि शरीर के किसी हिस्से में कहीं गांठ, यूरीन में ब्लड या फिर आंतों में किसी तरह का बदलाव महसूस हो तो सतर्क हो जाएं. अगर आपके शरीर के एब्डोमिनल हिस्से में दर्द होता रहता है तो ये इन 4 तरह के कैंसरों का लक्षण हो सकता है.हुए इसका तुरंत इलाज कराये.

कैंसर से मरने वालो कि सख्या बढ़ती जा रही है. दुनिया में यह बीमारी दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. कैंसर की बीमारी तो एक कॉमन बात हो गयी है. ये बीमारी इतनी खतरनाक होती है कि अगर टाइम पे इसका इलाज नहीं हुआ तो मरीज की मोत हो जाती है. कैंसर  की कई स्टेज होती है लेकिन इसका पता आखरी स्टेज में ही चलता है. अग्रि स्टेज में मरीज का बचना बहुत ही मुश्किल होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.