इस वेबसाइट से RAILWAY का टिकट अब खरीदना होगा महंगा

RAILWAY
RAILWAY

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

ट्रेन में यात्रा करने के लिए आप मेक माई ट्रिप, यात्रा, पेटीएम और क्लियर ट्रिप जैसे पोर्टल से टिकट खरीदते हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है, इन वेबसाइट से टिकट बुक कराना अब पहले के मुकाबले ज्यादा महंगा हो सकता है‌।

इंडियन रेलवे एंड कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन दूसरे पोर्टल के माध्यम से टिकट बुकिंग कराने पर एक्सट्रा चार्ज लगाने का निर्णय ले लिया है, आईआरसीटीसी की तरफ से कहा गया कि अन्य सर्विस प्रोवाइडर की तरफ से टिकट बुक कराने पर 12 रुपये और इस पर टैक्स भी लगेगा।

IRCTC इंडियन रेलवे की सहायक कंपनी है और कैटरिंग, टूरिज्म और ऑनलाइन टिकटिंग ऑपरेशन हैंडल करती है, टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित खबर के अनुसार, आईआरसीटी का आईपीओ आने से पहले यह कदम रेवेन्यू जुटाने के तरीके के रूप में देखा जा रहा है।

अभी तक IRCTC की तरफ से इन वेबसाइट से सालाना मेंटीनेंस चार्ज लिया जाता था, जिससे ग्राहक पर अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ता था, लेकिन अब प्रत्येक टिकट पर अलग से चार्ज लेने पर टिकट की कीमत बढ़ सकती है।

सर्विस प्रोवाइडर का कहना है कि पेमेंट गेटवे पर हमें जो शुल्क देनी पड़ती है, वह ग्राहकों से ली जाने वाली फीस से ज्यादा होती है, अगर यह बोझ ग्राहकों पर डाला गया तो टिकट बुकिंग के काम से हमें नुकसान होगा‌।

इसके अलावा आईआरसीटीसी ने अपने सिस्टम को सर्विस प्रोवाइडर्स के लिए भी खोलने का फैसला किया है, अब सर्विस प्रोवाइडर पीएनआर स्टेटस और अन्य पूछताछ की सेवाएं कस्टमर फैसिलिटीज मुहैया करा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.