देश की यह यूनिवर्सिटी कराएगी आदर्श बहू बनने का कोर्स

देश की यह यूनिवर्सिटी कराएगी आदर्श बहू बनने का कोर्स
देश की यह यूनिवर्सिटी कराएगी आदर्श बहू बनने का कोर्स
अगर आपको भी आदर्श बहू की चाहत है तो इसके लिए आपको भोपाल की बरकतुल्लाह यूनिवर्सिटी आना होगा, भोपाल स्थित बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय ने एक शॉर्ट टर्म कोर्स के जरिए आदर्श बहुएं तैयार करने के लिए कोर्स शुरू किया है।
यूनिवर्सिटी का मानना है कि यह कोर्स महिला सशक्तिकरण की दिशा में अगला कदम है, बरकतुल्लाह यूनिवर्सिटी की तरफ से शुरू किया गया यह शॉर्ट टर्म कोर्स अगले शैक्षणिक सत्र से शुरू किया जाएगा।
टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार, यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर डीसी गुप्ता बताते हैं कि इस कोर्स का उद्देश्य लड़कियों को जागरूक करना है, ताकि वे शादी के बाद बदले नए माहौल में आसानी से ढल सकें।
उन्होंने कहा कि, एक यूनिवर्सिटी होने के नाते हमारी समाज के प्रति जिम्मेदारी बनती है, हमारा मकसद समाज के लिए ऐसी बहुएं तैयार करना है जो परिवारों को जोड़कर रखें, इसलिए हम यह कोर्स करवा रहे हैं।
अभी इस कोर्स को साइकोलॉजी, सोशियोलॉजी और वुमेन स्टडीज डिपार्टमेंट में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जाएगा, इस कोर्स के कंटेंट के बारे में पूछने पर प्रोफेसर गुप्ता ने बताया कि हम इसमें साइकोलॉजी, सोशियोलॉजी और ऐसे ही अन्य विषयों से जुड़े जरूरी टॉपिक को शामिल किया जाएगा।
इस शॉर्ट टर्म कोर्स के पहले बैच में 30 छात्राओं को प्रवेश दिया जाएगा, अभी इस कोर्स की न्यूनतम योग्यता के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है, मनोविज्ञान विभाग के एचओडी प्रोफेसर केएन त्रिपाठी ने भी इस प्रयास की प्रशंसा की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.