NGT ने दिया आदेश, “अब रोज़ाना 50 हज़ार श्रद्धालू ही कर सकेंगे माँ वैष्णो देवी के दर्शन”

Only 50 thosand pilgrims can visit of mata vaisno devi
एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com 
एनजीटी ने माता वैष्णो देवी धाम को लेकर बड़ा फैसला सुनाया है। एनजीटी ने अपने फैसले में माता वैष्णो देवी धाम में किसी भी प्रकार के निर्माण कार्य पर रोक लगा दी है और NGT ने ये भी कहा है कि माता के दर्शन के लिए आने वाले भक्तों की संख्या को भी नियंत्रित किया जाए।
NGT ने कहा है कि एक दिन में 50 हजार श्रद्धालु ही माता के दर्शन करें। NGT ने कहा है कि यदि यात्रा के दौरान 50 हजार से ज्यादा यात्री हो जाएं, तो उन्हें कटरा में ही रोका जाए। एनजीटी ने कहा, माता के भवन पर किसी भी स्थिति में ज्यादा संख्या में भीड़ ना पहुंचे और 24 नवंबर तक श्रद्धालुओं के लिए नया रास्ता श्राइन बोर्ड खोले, नए रास्ते पर सिर्फ बैटरी कारें और श्रद्धालु चलेंगे।
NGT ने कटरा में गंदगी करने पार 2000 रुपये जुर्माना लगाने का आदेश दिया है, माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड मां वैष्णो देवी भवन और यात्रा से संबंधित सभी सुविधाओं की देख रेख करता है, राज्य के राज्यपाल इसके प्रमुख होते हैं। जम्मू कश्मीर के रियासी जिले की कटरा तहसील से मां वैष्णो देवी की 14 किलोमीटर की यात्रा शुरू होती है, आमतौर पर छुट्टियों के दिनों में यहां श्रद्धालुओं की संख्या काफी बढ़ जाती है, in मामलों पर विचार करते हुए NGT ने यह फैसला लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.