जल्द कॉल ड्रॉप की समस्या से मिलेगी मुक्ति

शिखा पाण्डेय,

आए दिन पोर्ट आउट कराने के बावजूद लोग अच्छे से अच्छे व महंगे से महंगे नेटवर्क पर कॉल ड्रॉप की समस्या से त्रस्त हैं। केंद्र सरकार इस समस्या को गंभीरता से लेते हुए कॉल ड्रॉप पर दूरसंचार उपभोक्ताओं की प्रतिक्रिया जानने के लिये एक टोल फ्री नंबर शुरू करने की योजना बना रही है। यह नंबर होगा ‘1955’।

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी एमटीएनएल को इस ‘शॉर्ट कोड’ की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। दूरसंचार कंपनियों को निर्देश दिया गया है कि वे एमटीएनएल से किसी समन्वय, रखरखाव, परिचालन शुल्क नहीं लेंगी। एक आधिकारिक सूत्र ने इस विषय में जानकारी देते हुए बताया, “कॉल ड्रॉप पर आईवीआरएस सिस्टम के लिये ‘शॉर्ट कोड’ 1955 आबंटित किया गया है।” दूरसंचार कंपनियों के लिये इस नंबर का प्रावधान करना अनविार्य होगा और स्थानीय तथा एसटीडी कॉल के लिये इसकी पहुंच होनी चाहिए।

ऐसा माना जा रहा है कि दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा इस सेवा की शुरुआत करेंगे, लेकिन इस विषय में अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। इस बारे में संपर्क किये जाने पर सेल्यूलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) ने कहा कि दूरसंचार विभाग से आईवीआरएस प्रणाली के लिये शार्ट कोड 1955 के क्रियान्वयन के लिये राउटिंग, शुल्क आदि के बारे में तकनीकी स्पष्टीकरण मांगा गया है। सीओएआई के महानिदेशक राजन एस मैथ्यूज ने कहा, “इस बारे में जवाब की प्रतीक्षा है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.