मन की बात: पीएम मोदी ने कहा देश के विकास में महिलाओं का योगदान अहम

शिखा पाण्डेय | Navpravah.com

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29वीं बार ‘मन की बात’ कार्यक्रम के ज़रिये आम जनमानस से रूबरू हुए। प्रधानमंत्री ने विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में भारत की अद्भुत उपलब्धियों से लेकर देश में महिलाओं की स्थिति में हुए सशक्तिकरण तक तमाम महत्त्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की।

वसंत के आगमन पर अमीर खुसरो की पंक्तियों का ज़िक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सर्दी का मौसम अब जाने को है, बसंत के मौसम ने हम सबके जीवन में दस्तक दे दी है। उन्होंने कहा कि बसंत पंचमी, महाशिवरात्रि और होली का त्योहार इंसान के जीवन में ख़ुशियों के रंग डालता है। हम फाल्गुन महीने को विदा करने वाले हैं और नये मास चैत्र का स्वागत करने को तैयार बैठे हैं। बसंत ऋतु इन्हीं दो महीनों का संयोग है।

मन की बात कार्यक्रम में अपना सुझाव भेजने वाली शोभा जालान ने पीएम से अनुरोध किया था कि वे इसरो द्वारा प्राप्त तमाम उपलब्धियों के बारे में आम जनमानस को बताएं, जो इस जानकारी से अनभिज्ञ है। उन्होंने 104 सैटेलाइट्स के लांच और इंटरसेप्टर मिसाइल के बारे में कुछ जानकारी मांगी है।

प्रधानमंत्री ने बताया कि 15 फ़रवरी,2017 भारत के जीवन में गौरवपूर्ण दिवस है। हमारे वैज्ञानिकों ने विश्व के सामने भारत का सर गर्व से ऊंचा किया है। ‘मार्स मिशन’ के तहत ‘मंगलयान’ भेजने के बाद पिछले दिनों इसरो ने विश्व रिकॉर्ड बनाया। इसरो ने मेगा मिशन के तहत एक साथ विभिन्न देशों के 104 सैटेलाइट्स अन्तरिक्ष में सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किए। इन सैटेलाइट्स को अन्तरिक्ष में भेजकर भारत ऐसा इतिहास रचनेवाला दुनिया का पहला देश बन गया। साथ ही यह PSLV का लगातार 38वां सफल लॉन्च है। पीएम ने बताया कि भारत के Satellite Cartosat- 2D के माध्यम से खींची हुई तस्वीरों से कृषि संसाधनों के उपयोग व ब्यौरा बनाने में मदद मिलेगी।

पीएम मोदी ने इस अभियान के नेतृत्व के लिए युवा वैज्ञानिकों, महिला वैज्ञानिकों को अनेकों बधाइयां व शुभकामनाएं दीं। पीएम ने बताया कि भारत ने रक्षा के क्षेत्र में भी Ballistic Interceptor Missile का सफल परीक्षण किया है। इंटेर्सेप्शन तकनीक वाले इस मिसाइल ने परीक्षण के दौरान ज़मीन से 100 कि.मी. की ऊंचाई पर दुश्मन की मिसाइल को ढेर कर सफलता पायी। दुनिया के चार या पांच ही देश हैं कि जिन्हें ये महारत हासिल है। यदि
2000 कि.मी. दूर से भी भारत पर आक्रमण के लिये कोई मिसाइल आती है तो ये मिसाइल अन्तरिक्ष में ही उसको नष्ट कर देती है।

पीएम मोदी ने देश की युवा पीढ़ी से विज्ञान के क्षेत्र में रूचि लेने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि देश को बहुत सारे वैज्ञानिकों की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि नीति आयोग एवं भारत के विदेश मंत्रालय ने 14वें प्रवासी भारतीय दिवस के समय एक विशिष्ट प्रतियोगिता का आयोजन किया था। समाज उपयोगी खोजों को आमंत्रित किया गया। मछुवारों के लिए बनाये गए एक खास ऐप का भी ज़िक्र उन्होंने किया और कहा कि देश को ऐसे ही तकनिकी विकास की ज़रूरत है।

उन्होंने कहा कि देश डिजिटल ट्रांसैक्शन्स की दिशा में आगे बढ़ रहा है। लोग नकद से digital currency की तरफ़ बढ़ रहे है। पीएम मोदी ने कहा कि 14 अप्रैल डॉ. बाबा साहेब अम्बेडकर की जन्म-जयंती का पर्व है और अभी-अभी बाबा साहेब अम्बेडकर की 125वीं जयंती गई है. उनका स्मरण करते हुए आप संकल्प लेकर करीब 125 लोगों को BHIM ऐप डाउनलोड करना सिखायें, उससे लेन-देन कैसे होता है, सिखायें।

कृषि का उल्लेख करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश की अर्थव्यवस्था के मूल में कृषि का बहुत बड़ा योगदान है। कृषि देश की आर्थिक गति को ताक़त देती है। किसानों के परिश्रम से इस वर्ष रिकार्ड अन्न उत्पादन हुआ है। इस वर्ष देश में लगभग 2 हज़ार 700 लाख टन से भी ज्यादा खाद्यान्न का उत्पादन हुआ है। प्रधानमन्तरी ने आह्वान किया कि किसान परंपरागत फ़सलों के साथ-साथ देश के ग़रीब को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग दालों की भी खेती करें क्योंकि दाल से ही सबसे ज़्यादा प्रोटीन प्राप्त होता है। उन्होंने कहा कि देश के किसानों ने ग़रीबों की आवाज़ सुनी और क़रीब-क़रीब 290 लाख हेक्टेयर धरती पर भिन्न-भिन्न दालों की खेती की। ये सिर्फ दाल का उत्पादन नहीं है, किसानों के द्वारा हुई देश के ग़रीबों की सबसे बड़ी सेवा है।

दिव्यांगों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि रियो पैरालिम्पिक्स में हमारे दिव्यांग खिलाड़ियों ने जो प्रदर्शन किया, हम सबने उसका स्वागत किया था। ब्लाइंड वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को हराते हुए लगातार दूसरी बार विश्व विजेता बन करके देश का गौरव बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि दिव्यांग भाई-बहन सामर्थ्यवान,दृढ़-निश्चयी होते हैं,साहसिक होते हैं,संकल्पवान होते हैं, हर पल हमें उनसे कुछ-न-कुछ सीखने को मिल सकता है।

महिलाओं का साहस बढाते हुए उन्होंने कहा कि खेल हो या अंतरिक्ष-विज्ञान- महिलायें किसी से पीछे नहीं हैं,एशियाई रग्बी ट्रॉफी में हमारी महिला खिलाड़ियों ने रजत पदक जीतकर देश को गौरवान्वित किया। पीएम ने कहा,” बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान को अपार सफलता मिली है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत राज्यों में 55-60 हज़ार अकाउंट खोले गए हैं। मध्यप्रदेश में ‘हर घर दस्तक’, राजस्थान में ‘अपना बच्चा, अपना विद्यालय’ जैसी तमाम योजनाओं को बढ़ावा दिया जा रहा है। पीएम ने देशवासियों से कहा कि हमें किसी भी स्तर पर महिलाओं को कमज़ोर नहीं समझना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.