FACEBOOK लायेगा BITCOIN जैसी क्रिप्टोकरेंसी

BITCOIN जैसी क्रिप्टोकरेंसी
BITCOIN जैसी क्रिप्टोकरेंसी

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

बिटकॉइन में ट्रेड करने वाले लोगों के लिए एक और नई क्रिप्टो करेंसी आ सकती है। सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक अपनी क्रिप्टोकरेंसी  लाने की प्लानिंग कर रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक ने एक ब्लॉकचेन डिविजन बनाया है जिसे फेसबुक मैसेंजर के पूर्व हेड डेविड मार्कस लीड कर सकते हैं, डेविड मार्कस सीधे कंपनी के चीफ टेक्नीशियन ऑफिसर को रिपोर्ट करेंगे।

डेविड मार्कस ने अपने एक फेसबुक पोस्ट में यह जानकारी साझा की है। ऐसी अफवाहें भी हैं कि फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग अपनी क्रिप्टोकरेंसी लाने की तैयारी में हैं हालांकि, इस संबंध में थोड़ी ही जानकारी अभी दी गई है।

अभी मार्कस की टीम इस पर काम कर रही है। फेसबुक क्रिप्टोकरेंसी की रिपोर्ट के बाद ‘द वर्ज’ को दिए गए एक बयान में फेसबुक ने कहा है, दूसरी कंपनियों की तरह फेसबुक भी ब्लॉकचेन टेक्नॉलॉजी में संभावनाएं तलाश कर रही है।

मार्कस ने कहा फेसबुक मैसेंजर के साथ करीब 4 बेहतरीन साल गुजारने के बाद मेरे यह निर्णय लिया है कि कुछ नई चुनौतियों को लिया जाए, मैनें एक छोटी टीम तैयार की है, फेसबुक के लिए हम ब्लॉकचेन में क्या कर सकते हैं इसकी संभावनाएं तलाशेंगे।

बता दें कि, ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी एक तरह की ट्रांजैक्शन लिस्ट का रिकॉर्ड है, जिसे क्रिप्टोग्राफी से लिंक और सिक्योर किया जाता है, हर ब्लॉक में एक हैश प्वॉइंटर होता है, जो इसे दूसरे ब्लॉक से जोड़ता है, यह टेक्नोलॉजी दो लोगों के बीच हुए ट्रांजैक्शन को रिकॉर्ड कर सकता है।

इसमें रिकॉर्ड की जानकारियां कॉपी नहीं की जा सकती हैं, यह डेटाबेस क्लाउड पे होते हैं ताकि इसमें ना कोई छेड़छाड़ कर सके और न ही स्पेस की कमी हो, आसान शब्दों में कहा जाए तो ब्लॉकचेन एक टेक्नोलॉजी है, जिससे Bitcoin का भी कारोबार चलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.