दिल्ली सरकार की सर्वश्रेष्ठ पहल, सड़क दुर्घटना के पीड़ितों का होगा मुफ्त में इलाज

दिल्ली सरकार करेगी घायलों का इलाज मुफ्त
सौम्या केसरवानी। Navpravah.com
दिल्ली सरकार ने मंगलवार को एक नयी योजना को मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत वह शहर की सड़कों पर सड़क दुर्घटनाओं, आग हादसों और तेजाब हमलों के पीड़ितों के निजी अस्पतालों में भी इलाज का खर्च खुद वहन करेगी। दिल्ली सरकार ऐसी स्थिति में कितना खर्च वहन करेगी इसकी कोई ऊपरी सीमा नहीं तय की गई है। इस योजना को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूरी दी गई है।
स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने संवाददाताओं से कहा कि इस कदम का लक्ष्य, दिल्ली की सड़कों पर चाहे सड़क दुर्घटना, आग हादसे और तेजाब हमले के पीड़ितों की दुर्घटनाओं के बाद की महत्वपूर्ण अवधि के दौरान जान बचाना है। उन्होंने कहा कि ज्यादातर लोग सड़क दुर्घटनाओं के पीड़ितों को पास में निजी अस्पताल होने के बावजूद सरकारी अस्पताल ले जाते हैं, इसकी वजह से वे दुर्घटना के एक घंटे के बाद तक उपचार से वंचित हो जाते हैं, और पीड़ितों का सही इलाज नही हो पाता है।
योजना का ब्योरा देते हुए जैन ने कहा कि तीन तरह की दुर्घटनाओं, सड़क दुर्घटना, तेजाब हमला और आग हादसा- में घायल पीड़ितों के लिये योजना को मंजूरी दी गई है। जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार अपने और निजी दोनों तरह के अस्पतालों में ऐसे लोगों के इलाज का खर्च वहन करेगी।
केजरीवाल ने इस विषय पर कहा, हर जीवन का मोल है, हर जीवन हमारे लिये महत्वपूर्ण है। अगर दुर्घटना पीड़ितों को तत्काल सर्वश्रेष्ठ उपचार मिले तो कई जानें बचाई जा सकती हैं, यह एक सर्वश्रेष्ठ पहल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.