मुंबई मे ढही पाँच मंजिला इमारत, 11 लोगों की मौत और 15 लोग घायल

सौम्या केसरवानी । Navpravah.com

तीन दिन पहले मुम्बई बाढ़ की स्थिती से अभी तक उभरा नही था कि, आज सुबह 8 बजे तक दक्षिण मुम्बई के भिंडी बाजार में आज सुबह पांच मंजिला इमारत गिरने से अब तक 11 लोगों की मौत हो गई है और 15 लोग घायल हो गए हैं।

मलबे में लगभग 40 लोगों के दबे होने की आशंका है। एनडीआरएफ की कई टीमें सुबह से वहाँ मौजूद हैं और निरन्तर राहत और बचाव के काम में लगी है। ये इमारत पचास साल पुरानी थी, मलबे से अब तक 9 लोग निकाले गए हैं और जिन्हें चोट आयी है उन्हें अस्पताल भेज दिया गया है। घटना के बाद आस-पास के लोग काफी डरे हुए हैं और पास में जो भी इमारतें हैं, उन्हें ख़ाली भी करवाया जा रहा है।

पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम सुबह से यहाँ मौजूद हैं और बचाव का काम जारी है। ये इमारत काफी जरजर और खस्ता हाल में थी और पिछले दिनों से मूसलाधार बारिश से और कमज़ोर हो गई थी।

एमसीजीएम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि, हमारे आपदा प्रबंधन को सुबह करीब आठ बज कर 40 मिनट पर इमारत गिरने की सूचना मिली, फिर हमने तुरंत फंसे हुये लोगों को बचाने के लिए दमकल कर्मचारियों को घटनास्थल पर भेजकर बचाव का काम शुरू करवा दिया।

मुंबई के एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सुबह से हम यहीं मौजूद हैं, इमारत के नजदीक जितने इलाके थे, सबकी घेराबंदी कर दी गयी है और सुबह से ही दमकल विभाग और चिकित्सा टीम घटनास्थल पर मौजूद हैं।

पिछले 3 दिनों से हो रही बारिश की वजह से मुंबई की सड़कें पानी से भर गयी हैं। मुंबई मे सभी जगह बस पानी ही पानी था, जो बीएमसी और मुंबई सरकार की पोल भी खोल दिया है, ऐसा ही सैलाब मुंबई में आज से 12 साल पहले आया था।

मुंबई के मौसम विभाग का ये कहना है कि सिर्फ मुंबई ही नहीं, बल्कि मुंबई कज आस-पास सभी जगह बरसात का कहर अगले दो दिनों तक जारी रहेगा, जिससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.