जाट आरक्षण के चलते हरियाणा में बवाल, फायरिंग में 1 की मौत

Bureau@navpravah.com

हरियाणा में जाट आरक्षण की मांग को लेकर हो रहा बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है. दिल्ली रोहतक बाईपास के पास हालात को बेकाबू होते देख पुलिस को फायरिंग करनी पडी, जिसके चलते 1 व्यक्ति की मौत हुई है और 9 लोगों के घायल होने की खबर है. उपस्थित उग्र भीड़ ने वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्‍यु के घर पर हमला किया, तोड़फोड़ की और आग लगाने की भी कोशिश भी की गई. फिलहाल कैप्टन के घर के आस पास सुरक्षा व्यवस्था को और भी मज़बूत कर दिया गया है.

हरियाणा में जाट आरक्षण की वजह से समस्याएं बढ़ती ही जा रही है. इसके पहले सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनज़र रोहतक में मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई थी. हंगामे के कारण ही झज्जर और सोनीपत में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया. इस आंदोलन की वजह से आम जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है. सड़क और रेलमार्ग बाधित हुए हैं, जिसकी वजह से यातायात में भी समस्याएं नज़र आ रही हैं.

इस सम्बन्ध में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने जाट नेताओं से बातचीत की अपील भी की. सीएम खट्टर ने इसी सम्बन्ध में आज सर्वदलीय बैठक भी बुलाई थी. और इस मुद्दे पर सभी की राय भी माँगी. और यह भी कहा कि सभी अपनी राय दें, उसी आधार पर हम विधानसभा सत्र में यह उद्दा लाएंगे.

गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से आरक्षण की मांग को लेकर हरियाणा में जाट प्रदर्शन हो रहा है. यूपीए सरकार के समय से जाटों को मिले आरक्षण को पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने रद्द कर दिया था. प्रदर्शनों में बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल हो गई हैं. सोनीपत में प्रदर्शनों में जहां वकील शामिल हुए, वहीं बड़ी संख्या में छात्रों ने रोहतक में प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारी सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में अन्य पिछड़ा वर्ग के तहत आरक्षण की मांग कर रहे हैं.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.