निपाह वायरस का हो सकता है अटैक, केरल से आ रहे आम और खजूर न खायें

निपाह वायरस का हो सकता है अटैक
निपाह वायरस का हो सकता है अटैक

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

केरल में फैले निपाह वायरस का कोई भरोसा नही है। ये कब कहां पैर पसार लेगें कोई कुछ कह नहीं सकता, इसलिए सरकारी एजेंसियां और स्वास्थ्य विभाग लगातार नजर बनाए हुए हैं।

केरल से एक्सपोर्ट होने वाले फलों और सब्जियों को कई देशों में बैन किया जा चुका है। वहीं अब देशभर में भी अलर्ट कर दिया गया है कि केरल से आने वाले खजूर और आम को न खाया जाए।

केरल से देशभर में भेजे जाने वाले फलों की जांच की जा रही है, लेकिन, देश के दूसरे इलाकों में इसको लेकर सतर्कता है। निपाह वायरस के चलते लोग फलों को खरीदने से कतरा रहे हैं।

आम का सीजन शुरू हो चुका है, लेकिन, निपाह वायरस के खतरे को देखते हुए इसकी बिक्री में जोरदार गिरावट देखने को मिली है। रमजान का महीना और सीजन होने के बावजूद लोग इसे खरीदने से बच रहे हैं।

आम के अलावा खजूर को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है। केरल से देशभर में खजूर की सप्लाई होती है। साथ ही यहां से दूसरे देशों में भी खजूर का एक्सपोर्ट किया जाता है। फिलहाल, खजूर के नमूनों की जांच की जा रही है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, चमगादड़ की रोजाना डाइट में शामिल फलों में आम, अमरूद और चीकू शामिल हैं, रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यह उनके पसंदीदा फल हैं। केरल में निपाह वायरस फैलने के बाद से फलों की बिक्री पर असर पड़ा है।निपाह वायरस की खबरों के बाद से ही केरल के आम की बिक्री लगभग बंद हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.