आइये आज जानते हैं अजवाइन खाने के फायदे

अजवाइन खाने के फायदे
अजवाइन खाने के फायदे

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

अजवाइन सदियो से ही भारत में प्रचलित है, इसके गुणों को हमारे पूर्वज अच्छी तरह से जानते थे, लेकिन आजकल अजवाइन के फायदे को हम भूलते जा रहे हैं।

अजवाइन में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जिससे कई बिमारियों से छुटकारा मिल सकता है। आयुर्वेद के अनुसार अजवाइन पाचक, रुचिकारक, तीक्ष्ण, गर्म, चटपटी, कड़वी और पित्तवर्द्धक होती है, ऐसे में अजवाइन का बहुत महत्व होता है।

जी हां, अजवाइन पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए बहुत ही उपयोगी है, इसका प्रयोग करने से आपको पाचन की समस्या नहीं हो सकती है।

अजवाइन सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। कहा जाता है कि सारी बीमारियों की जड़ पेट से शुरू होती है, अगर आपका पेट या पाचन सही होगा तो आपको बीमारियां छू भी नहीं सकती है, ऐसे में आपके लिए अजवाइन का प्रयोग करना बहुत ही जरूरी है।

अगर आप सर्दी जुकाम से परेशान है, और आपको किसी भी तरह से फायदा नहीं मिल रहा है, तो आपके लिए अजवाइन रामबाण साबित हो सकता है, सर्दी जुकाम होने पर अजवाइन को दरदरा कूट कर महीन कपड़े में बांधकर सूंघने से जुकाम में आराम मिलता हैं।

अगर आप मोटापे से परेशान है तो आपके लिए अजवाइन कामगर साबित हो सकती है, मोटापा कई तरह की बीमारियों का संकेत करती है, ऐसे में अब आप इससे छुटकारा पा सकते हैं, रात में एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में भिगो दें, सुबह छान कर एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर पीने से लाभ होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.