सब्जियों को चमकदार देख न खाएं धोखा, पकाने से पहले बरतें ये सावधानियां

चमकदार सब्जियां देखकर धोखा न खायें
सब्जियां

हेल्थ डेस्क | Navpravah.com

सब्जियां खाना सेहत के लिए अच्छा होता है, इसके लिए जितनी हो सके उतनी ताजा सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है। ऐसा करने के लिए हम मार्केट में सब्जी वाले से भी सवाल करते हैं। लेकिन ये ताजी दिखने वाली सब्जियां आपके स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंचा सकती है।

अक्सर हम जल्दबाजी में सब्जी को एक बार धोकर या बिना धोए ही इस्तेमाल में ले आते हैं। लेकिन ऐसा करना आपकी हेल्थ के लिए खतरनाक है। यह छोटी सी गलती आपके लिए बड़े खतरे की वजह बन सकती है। इस लापरवाही से आपको गंभीर समस्या हो सकती है, इतना ही नहीं आपका इम्यून सिस्टम भी प्रभावित हो सकता है, जिससे आप बार-बार बीमार पड़ सकते हैं।

बाजार से जो सब्जियां आप खरीद कर लाते हैं, वह देखने में ही ताजा लगती हैं लेकिन इसमें कीटाणु मौजूद होते हैं। बिना धोए सब्जी इस्तेमाल करने पर कीटाणु आपके पेट में चले जाएंगे और डाइजेशन को प्रभावित करेंगे।

सब्जियों को चमकदार और ताजा दिखाने के लिए उसके ऊपर मोम से कोटिंग की जाती है, अगर सब्जियों को ठीक से नहीं धोया गया तो मोम पेट में पहुंच कर आंतों को बहुत नुकसान पहुंचाता है, यही वजह है कि ज्यादातर लोग डाइजेशन की समस्या से पीड़ित हैं।

फूड प्वाइजनिंग आजकल आम बीमारी है, इसकी सबसे बड़ी वजह है कि हम बहुत ज्यादा लापरवाही बरतते हैं, सब्जियों को न तो ठीक से धोया जाता है और न ही सही से पकाया जाता है। बेहतर होगा कि फ्रिज में रखने से पहले सब्जियों को अच्छी तरह से धो लें और अलग-अलग सब्जियों को अलग-अलग बैग में रखें, जो सब्जी जल्दी खराब होती है, उसका पहले इस्तेमाल करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.