आइये आज जानते हैं आडू खाने के फायदे

आडू
आडू

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

आडू काफी हद तक सेब जैसा दिखता है लेकिन इसका बाहरी पीला रंग और इसके अन्दर के कठोर बीज इसे सेब से बिल्कुल अलग कर देते हैं, आड़ू में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, मिनरल्स और फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं जो शरीर को लाभ पहुंचाते हैं।

आड़ू लोकप्रिय स्वादिष्ट और रसदार फल है, आड़ू की खेती सबसे पहले चीन में की गई थी लेकिन आड़ू अब पूरी दुनिया में उगाया जाता है। स्वादिष्ट होने के अलावा यह फल विटामिन्स, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और विभिन्न अन्य रासायनिक सामग्री का एक समृद्ध स्रोत भी है।

भारत में आडू की खेती हिमाचल प्रदेश, कश्मीर और उत्तराखण्ड में की जाती है। आड़ू लाल या पीले रंग के होते हैं और इनका गूदा सफेद या हल्का पीला होता है।

आइए जानें, आडू खाने के फायदे –

1. आडू में बहुत ही कम कैलोरी पाई जाती है, इसलिए अगर आप इसे नाश्ते में खाते हैं तो लंच टाइम तक आपको और कुछ खाने की जरूरत नहीं होती.

2. आड़ू में विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है.

3. इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम, आपके किडनी के लिए बहुत फायदेमंद है, यह आपके यूरिनरी ब्लैडर के लिए एक क्लेजिंग एजेंट की तरह काम करता है।

4. आंखों को स्वस्थ्य और उनकी विजन पॉवर बढ़ाने के लिए इस फल का सेवन करना फायदेमंद रहता है। आड़ू में बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो शरीर में विटामिन ए के बनने के लिए जरूरी है।

5. आड़ू में पाये जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट आपको कैंसर से बचाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here