आइये जानते हैं मछली खाने के फायदे

मछली
मछली खाने के फायदे

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

लोग ये तो जानते हैं कि मछली खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है लेकिन मछली खाने से शरीर के किस-किस अंग को फायदा पहुंचता है और किस तरह, ये कम ही लोगों को पता है।

जब भी मछली खाने की बात होती है तो लोग कहते हैं कि जो मछली ज्यादा खाते हैं, उनके बाल लंबे, काले और मोटे होते हैं। साथ ही उनकी आंखों भी खूबसूरत होती हैं।

मछली में लो फैट होता है और बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाने के कारण भी मछली स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है, मछली में विभिन्न प्रकार के विटामिन, खनिज और कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

आइये जानते हैं इसके फायदे –

1. कैसर से बचाव में
जो लोग नियमित रूप से मछली का सेवन करते हैं उन्हें कैंसर होने का खतरा कम होता है। मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जो कैंसर से बचाव करता है। इसे खाने से ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर से बचाव होता है।

2. दिमाग तेज करने के लिए
अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा तेज दिमाग वाला बने तो उसे आज से ही मछली खि‍लाना शुरू कर दीजिए. मछली में मौजूद पोषक तत्व मस्तिष्क को तेज करने का काम करते हैं।

3. दिल की सुरक्षा के लिए
हार्ट पेशेंट्स के लिए मछली बहुत फायदेमंद है इसमें पाए जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल और उसकी मांस-पेशि‍यों को मजबूत बनाता है।

4. उच्च रक्चाप को नियंत्रित करने में
अगर आपको उच्च रक्तचाप की समस्या है तो आपको अभी दूसरे मांसाहार छोड़कर मछली खाना शुरू कर देना चाहिए, मछली में लो फैट होता है जिसकी वजह से हाई-ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ने नहीं पाती है।

5. त्वचा और बालों के लिए
मछली में मिलने वाले ओमेगा-3 की वजह से इसका सेवन करने वालों की त्वचा और बाल खूबसूरत बने रहते हैं, इससे त्वचा की नमी नहीं जाने पाती है और बाल भी चमकदार बने रहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.