ICC के जुर्माने से साउथ अफ्रीका की जीत का जश्न पड़ा फीका 

स्लो ओवर रेट के लिए अफ्रीकन टीम पर लगा जुर्माना

पारुल पाण्डेय|Navpravah.com  

साउथ अफ्रीका पर लगे ICC के जुर्माने से साउथ अफ्रीका की जीत के जश्न पर ग्रहण लग गया है। साउथ अफ्रीका पर भारत के खिलाफ चौथे वनडे मैच में धीमी ओवर गति के लिए जुर्माना लगाया गया है। इस मैच में साउथ अफ्रीका ने  5 विकेट से जीत हासिल की थी और छह मैचों की सीरीज बरकरार रखी।

बता दें कि आईसीसी मैच रेफरी एंडी पाइक्रॉफ्ट ने ऐडन मार्कराम की टीम को निर्धारित समयसीमा से एक ओवर धीमा पाया, जिसके बाद खिलाड़ियों और अधिकारियों के लिए आईसीसी आचार संहिता की धारा 2.5.1 के अनुसार एक्शन लिया गया। खिलाड़ियों पर निर्धारित समय से धीमी गेंदबाजी करने के लिए प्रत्येक ओवर के लिए 10 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है, जिसमें कप्तान पर दोगुना जुर्माना लगता है।

इसके तहत मार्कराम को उनकी मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना भरना पड़ेगा और साउथ अफ्रीका के अन्य खिलाड़ियों पर 10 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। अगर कप्तान रहते मार्कराम 12 महीने के अंदर वनडे में एक और ओवर गति का उल्लघंन करते हैं, तो उनका यह दूसरा उल्लघंन माना जाएगा और उन्हें एक मैच का निलंबन भविष्य में झेलना पड़ सकता है।

बता दें कि मार्कराम ने मैच के बाद यह प्रस्तावित जुर्माना स्वीकार किया, इसलिए आधिकारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी। यह आरोप ऑन फील्ड अंपायर अलीम डार और बोंगानी जेले, तीसरे अंपायर इयान गोल्ड और चौथे अंपायर शॉन जॉर्ज ने लगाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.