मूंगफली है स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद, जानिए

सौम्या केसरवानी | Navpravah.com

मूंगफली बादाम का छोटा रूप है, मूंगफली सर्दियों में ज्यादातर मिलता है। सेहत के खजाने से भरपूर मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो शारीरिक वृद्धि के लिए जरूरी होता है।

इसका इस्तेमाल भारतीय स्वीट डिशेस में भी किया जाता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में आयरन, कैल्शियम और जिंक पाया जाता है, जिसे हमारी बॉडी को ताकत मिलती है।

आइये जानते हैं, मूंगफली खाने के फायदे –

1. जिन व्यक्तियों में पेट की समस्या जैसे गैस, कब्ज हो, उनके लिए मूंगफली रामबाण इलाज का काम करता है।

2. विटामिन b३ से भरपूर मूंगफली हमारे दिमाग को नयी ऊर्जा और शक्ति देता है। इसमें पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व दिमाग के काम करने की शक्ति को बढ़ाते हैं।

3. कैंसर बीमारी कई तरह की होती है। महिलाओ में ज्यादातर फोलेन कैंसर की शिकायत होती है, जिसे मूंगफली खा कर दूर किया जा सकता है।

4. जिन महिलाओं में बच्चे को जन्म देने के साथ ही दूध की कमी हो जाती हैं, उनके लिए कच्ची मूंगफली खाना काफी अच्छा होता है। कच्ची मूंगफली में स्तनों के दूध को बढ़ाने की छमता काफी अधिक होती है।

5. मूंगफली बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने में भी कारगर है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों जैसे बारीक रेखाएं और झुर्रियों को बनने से रोकते हैं।

6. मूंगफली में मौजूद Monounsaturated और Polyunsaturated फैट पाए जाते हैं, जो हमारे ह्रदय को स्वस्थ और मजबूत बनाते हैं। ये दोनों तत्वों की वजह से हमारे शरीर का कोलेस्ट्रॉल कण्ट्रोल में रहता है।

7. मूंगफली में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को स्वस्थ बनाये रखने के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

8. मूंगफली में महिलाओं में प्रजनन शक्ति को बेहतर बनाने के लिए काफी उपयोगी होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.