कश्मीर में दो रिजॉर्ट बनाने जा रही है महाराष्ट्र सरकार, कैबिनेट ने दी मंजूरी

मुंबई. Modi Government द्वारा जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद घाटी में महाराष्ट्र सरकार बड़ा निवेश करने जा रही है। सरकार कश्मीर में जमीन खरीद कर दो रिजॉर्ट का निर्माण करेगी। मंगलवार को महाराष्ट्र कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

कश्मीर को चुना

राज्य के पर्यटन मंत्री जयकुमार रावल ने बताया ‘उनके पास लक्षद्वीप में रिजॉर्ट शुरू करने का प्रस्ताव है, लेकिन उनकी पहली प्राथमिकता कश्मीर और लद्दाख में निवेश की है। एमएसआरटीसी श्रीनगर के पास एक रिसॉर्ट और लद्दाख के पास एक पर्वतारोहण संस्थान खोलने की योजना बना रही है। जहां मामूली दर पर देशी, विदेशी और राज्य के पर्यटक ठहर सकेंगे।’ बता दें कि धारा 370 हटाने के बाद घाटी में निवेश करने वाला महाराष्ट्र पहला राज्य होगा।

15 दिनों में होगा जमीन का सर्वे

महाराष्ट्र टूरिज्म कारपोरेशन अगले 15-20 दिनों में एक टीम उपयुक्त स्थलों को खोजने के लिए वहां जाएगी। राज्य के पर्यटन मंत्री रावल का कहना है कि महाराष्ट्र में निगम का अपने कई सारे रिजॉर्ट हैं, ठीक उसी तर्ज पर निगम कश्मीर और लद्दाख के बर्फीली वादियों में रिजॉर्ट खोले जाएंगे।

केन्द्रीय पर्यटन मंत्री का भी दौरा

कश्मीर और लद्दाख में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय बड़ी पहल करने जा रहा है। इसके लिए खुद केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद सिंह पटेल के नेतृत्व में मंत्रालय की एक टीम इसी महीने में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की यात्रा पर जाएगी। यह टीम दोनों नवगठित केंद्र शासित क्षेत्रों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए योजनाओं को अंतिम रूप देगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.