सहरानपुर में कर्ज में डूबे किसान ने बैंक के सामने लगयी फांसी, फर्जी कर्जमाफी का ढ़िढोरा पीट रही UP सरकार

उत्तर प्रदेश।। सहरानपुर के किसान की खुदकुशी के मामले में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि यूपी में हर जगह छोटे-छोटे लोनों के लिए किसानों को प्रताड़ित किया जा रहा है. बीजेपी सरकार अपनी तीन सालों की उपलब्धियों में झूठी कर्ज माफी का ढोल पीट रही है. कर्जमाफी को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने एक बार फिर योगी सरकार पर निशाना साधा है. प्रियंका ने कहा कि उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार अपनी तीन सालों की उपलब्धियों में झूठी कर्ज माफी का ढोल पीट रही है, लेकिन छोटे-छोटे लोन के लिए किसानों को प्रताड़ित किया जा रहा है.

प्रियंका गांधी वाड्रा ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘ सहारनपुर के इस किसान पर मात्र एक लाख चालीस हजार रुपए का लोन था, लेकिन बैंक ने इस किसान को इतना प्रताड़ित किया कि उन्होंने बैंक के सामने ही आत्महत्या कर ली. यूपी में हर जगह यही हाल है. छोटे-छोटे लोनों के लिए किसानों को प्रताड़ित किया जा रहा है.’योगी सरकार पर निशाना साधते हुए प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा, ‘बीजेपी सरकार अपनी तीन सालों की उपलब्धियों में झूठी कर्ज माफी का ढोल पीट रही है. इस परिवार के लिए क्या जवाब है उनके पास?’ बता दें, सहारनपुर के छुटमलपुर कस्बे में रहने वाले किसान वेदपाल ने बैंक के सामने ही आत्महत्या कर ली थी.

आपको बता दे, कि वेदपाल ने यूनियन बैंक आफ इंडिया से किसी दलाल के माध्यम से लोन लिया था, लेकिन लोन देते समय बैंक द्वारा वेदपाल से पूर्व में दूसरे बैंक से लिए गए लोन का नो-ड्यूज सर्टिफिकेट जमा नहीं करवाया गया था. बाद में बैंक द्वारा पिछले बैंक के नो-ड्यूज सर्टिफिकेट की मांग की गयी. पूर्व बैंक से नो-ड्यूज सर्टिफिकेट ना मिल पाने के कारण और बैंक द्वारा लगातार लोन का पैसा वापस जमा करने के दबाब से परेशान आकर किसान ने एक बैंक के सामने पेड़ से लटक कर अपनी जान दे दी. मृतक के परिजनों का आरोप है कि दलालों व बैंक मैनेजर की मिली भगत से किसान को ऋण देने के लिए यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के मैनेजर द्वारा रिश्वत में मोटी रक़म ली गयी थी. परिजनों ने बैंक कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की मांग की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.