3 राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, 3 मार्च को आयेंगे नतीजे

अचल कुमार ज्योति

राजेश सोनी | Navpravah.com 

चुनाव आयोग ने आज आगामी 3 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान कर दिया है। इन राज्यों में मेघालय, त्रिपुरा और नागालैंड शामिल है। मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने आज प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने जानकारी दी कि त्रिपुरा में 18 फरवरी को मतदान होगा। वहीं नागालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को मतदान किया जाएगा। इन तीनों राज्यों के चुनाव के नतीजों का ऐलान 3 मार्च को किया जाएगा। मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा में 60-60 सदस्यों की विधानसभा है और इनका कार्यकाल 6, 13, 14 मार्च को खत्म हो रहा है।

आगे मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि तीनों राज्य में आज से ही आचार संहिता लागू हो गई है। तीनों राज्य में मतदान के लिए वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा। बता दें कि इससे पहले उपचुनाव आयुक्त सुदीप जैन के नेतृत्व में चुनाव आयोग की चार सदस्य टीम ने इन सभी राज्यों का दौरा किया था। इस टीम ने राज्यों के सभी नेताओं के साथ बैठक की थी और सभी को आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर तैयार रहने को कहा था।

नागालैंड में नागा पीपुल्स फ्रंट की सरकार है। इस सरकार को बीजेपी का सपोर्ट है। मेघालय में कांग्रेस की सरकार है और त्रिपुरा में माकपा की अगुवाई वाली कम्युनिस्ट पार्टी 1993 से सत्ता में है। वहीं सभी पार्टियों ने चुनाव जीतने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। पिछले महीने ही भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह त्रिपुरा में जाकर भाजपा के जीत के लिए बिगुल बजा चुके हैं। इसी महीने में त्रिपुरा में भाजपा प्रधानमंत्री मोदी की 2 रैलियाँ कराने की तैयारी में है।

इस चुनाव में राहुल गाँधी के नेतृत्व क्षमता की परीक्षा होगी। वहीं राहुल गाँधी पर मेघालय में कांग्रेस को एक बार फिर सत्ता पर काबिज कराने जिम्मेदारी होगी। वहीं भाजपा ने मेघालय में कांग्रेस को सत्ता से दूर करने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक रखी है। साथ ही त्रिपुरा में इंडिजिनियस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) बीजेपी के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ सकती है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.