हैरतअंगेज करने वाली बीमारी, 8 साल की बच्ची बूढ़ी होकर मर गई

हेल्थ डेस्क. बहुत ही आश्चर्य जनक खबर सामने आई है. यूक्रेन में एक ऐसी घटना सामने आयी है. जहां एक आठ साल की बच्ची को एक ऐसी बीमारी हुई है जो बहुत ही हैरान करने वाली है. इस बच्ची की उम्र महज 8 साल है और यह बूढ़ी हो गया है. और वह बूढ़ी होकर मर गयी. इस बच्ची का नाम है अन्ना साकीडोन. इस प्यारी सी बच्ची की असल उम्र तो मात्र 8 साल ही थी लेकिन इसे एक ऐसी बीमारी ने जकड़ लिया जिसने इसे बूढ़ा बना दिया.

इस बीमारी का नाम है प्रोजेरिया. इस दुर्लभ जेनेटिक बीमारी से शरीर के सभी अंग धीरे-धीरे बूढ़े होने लगते हैं. अंत में सारे अंग काम करना बंद कर देते हैं. इस बीमारी के बारे में बॉलीवु़ड फिल्म पा में बखूबी दिखाया गया था. इसमें अमिताभ बच्चन ने प्रोजेरिया पीड़ित बच्चे का किरदार निभाया था. इस बीमारी से इस समय पूरी दुनिया में सिर्फ 160 लोग बीमार हैं. अन्ना साकीडोन की मौत तो 8 साल की उम्र में ही हुई है. लेकिन प्रोजेरिया की वजह से उसकी उम्र लगभग 80 साल हो चुकी थी. उसकी वजन 7 किलोग्राम हो गया था. अंत में उसके सारे अंगों ने काम करना बंद कर दिया था.

अन्ना साकीडोन की मां इवाना ने कहा कि मैं अपनी बच्ची को खो चुकी हूं. मैं उसके लिए कुछ भी करने को तैयार थी. लेकिन मैं उसे बचा नहीं सकी. अन्ना साकीडोन का इलाज करने वाली डॉक्टर नादेहदा कैटामैन ने कहा कि अन्ना साकीडोन बेहतरीन बच्ची थी. उसका पूरा इलाज बचपन से वोलीन रीजनल चिल्ड्रन मेडिकल कॉम्प्लेक्स में चल रहा था. हम उसे बचा नहीं पाए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.