आम आदमी पार्टी के नाम पर मलाई खाने वाले नेता गायब, इन नेताओं ने बढ़ाई केजरीवाल की टेंशन

arvind kejriwal
arvind kejriwal

संवाददाता । navpravah.com

नई दिल्ली | लोकसभा चुनाव के पहले आम आदमी पार्टी मुश्किल में दिख रही है। सबसे बड़ी मुश्किल है अरविन्द केजरीवाल की गिरफ़्तारी, दूसरा मुद्दा जो उनके लिए चिंता का सबब बन रहा है वो है उसके करीब 7 सांसदों का गायब रहना। इस समय 10 में से सिर्फ 3 सांसद पार्टी के लिए आवाज उठाते दिख रहे हैं। लोकसभा में आप के इकलौते सांसद सुशील कुमार रिंकू ने हाल ही में भाजपा का दामन थाम लिया था। हाल में जमानत पर बाहर आए संजय सिंह से जब इसके बारे में पूछ गया तो उन्होंने कहा, ‘पार्टी इस विषय पर चर्चा करेगी।’

कौन-कौन सांसद हैं ‘गायब’ –

१. राघव चड्ढा – आम आदमी पार्टी के लिए हमेशा अपनी बात मुखर तौर पर रखने वाले नेता राघव चड्ढा आम आदमी पार्टी के संकट के समय में गायब दिख रहे है। उसके करीब 7 सांसद दिल्ली के साथ-साथ देश के अन्य हिस्सों मो किए गए विरोध प्रदर्शन के दौरान गायब रहे। 10 में से सिर्फ 3 सांसद पार्टी के लिए आवाज उठाते दिख रहे हैं। लोकसभा में आप के इलकौते सांसद सुशील कुमार रिंकू ने हाल ही में भाजपा का दामन थाम लिया था। हाल में जमानत पर बाहर आए संजय सिंह से जब इसके बारे में पूछ गया तो उन्होंने कहा, ‘पार्टी इस विषय पर चर्चा करेगी।’

२. स्वाति मालीवाल – आम आदमी पार्टी की राज्य सभा सांसद इस वक़्त अमेरिका में है। उन्होंने कहा कि इस वक़्त उन्हें वहां रहने कि आवश्यकता हैं, उनकी बदफि बहिन बीमार है। वह समय समय पर अपने सोशल मीडिया पोस्ट्स के ज़रिये अपने बातों को रखती रहती है। बीजेपी ने आरोप लगाया कि AAP के कई नेता केजरीवाल के समर्थन में सामने नहीं आ रहे हैं। हालांकि, मालीवाल ने इस खबर का खंडन किया है।

३. हरभजन सिंह – पूर्व भारतीय क्रिकेटर और पंजाब से आप के राज्य सभा सांसद हरभजन सिंह राज्यसभा सांसद बनने के बाद से आप की गतिविधियों में शायद ही कभी भाग लिया हो। केजरीवाल की गिरफ्तारी पर भी वह चुप हैं। उन्होंने अपने सोशल मीडिया हैंडल्स पर हाल में कई पोस्ट किए हैं, लेकिन लगभग सभी आईपीएल के बारे में हैं। 24 मार्च को उन्होंने पंजाब के मुख्यमंत्री और आप नेता भगवंत मान को उनकी बेटी के जन्म पर बधाई दी थी। उनसे जब पूछा गया कि क्या वह AAP द्वारा आयोजित विरोध प्रदर्शन में भाग लेंगे, तो उन्होंने कहा कि नहीं।

४. अशोक मित्तल – लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के संस्थापक और आप सांसद अशोक मित्तल भी पार्टी के गतिविधियों से काफी हद तक दूर ही रहे। उन्होंने कहा कि वो पार्टी के इन गतिविधियों पर बयान देने के लिए अधिकृत नहीं है। पार्टी मुख्यालय हमें बताएगा कि क्या करना है। उन्होंने यह भी दावा किया कि उन्हें पार्टी द्वारा हाल ही में आयोजित एक विरोध प्रदर्शन में आमंत्रित नहीं किया गया था।

५.संजीव अरोड़ा – पंजाब से एक और सांसद संजीव अरोड़ा ने कहा कि उन्होंने केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद 24 मार्च को उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल से मुलाकात की थी। हालांकि, उन्होंने रामलीला मैदान में इंडिया गठबंधन के विरोध प्रदर्शन में शामिल नहीं होने की बात स्वीकार की। अरोड़ा ने कहा कि वह इसलिए शामिल नहीं हो सके क्योंकि वह लुधियाना में पार्टी द्वारा दिए गए एक काम में व्यस्त थे। उन्होंने कहा, “मैंने हमेशा मुझे दी गई जिम्मेदारियों को पूरा किया है। मैं एनडी गुप्ता के लगातार संपर्क में हूं, जो राज्यसभा में हमारे नेता हैं। अगर मुझे विरोध प्रदर्शन के लिए आने के लिए कहा जाता है तो मैं वहां रहूंगा।”

६.बलबीर सिंह सीचेवाल – पंजाब से आप के राज्यसभा सांसद बलवीर सिंह सीचेवाल को भी अधिकांश पार्टी विरोध प्रदर्शनों में नहीं देखा गया है। जब उनसे उनकी अनुपस्थिति के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ”मैं एक धर्मनिष्ठ व्यक्ति हूं और अपने कर्तव्यों का पालन कर रहा हूं। अगर कोई योजना है तो हम उसे साझा करेंगे।”

७.विक्रमजीत सिंह साहनी- साहनी भी दूसरे सांसदों की तरह आम आदमी पार्टी की गतिविधियों से काफी हद तक अनुपस्थित हैं। पिछले कुछ दिनों में उन्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में छात्रों के साथ और लेखक खुशवंत सिंह की स्मृति में एक सभा में अपनी बातचीत का वीडियो किए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.