ISIS का सरगना बगदादी मौत की कगार पर, अज्ञात व्यक्ति ने मिलाया खाने में ज़हर

अनुज हनुमत,

पूरे देश के लिए सिरदर्द बन चुका आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) प्रमुख अबु बकर अल-बगदादी के खाने में कथित तौर पर जहर मिला दिया गया। खबर के अनुसार, इसके बाद से उसकी हालत गंभीर है। अख़बार ‘डेली मेल’ की सोमवार की एक रिपोर्ट के मुताबिक, निनेवेह के बेआज जिले में बगदादी तथा आईएस के तीन अन्य कमांडरों के लिए बने भोजन में कथित तौर पर जहर मिला दिया गया था, जिसके बाद से उसकी हालत गम्भीर है।

आपको बता दें कि ‘डेली मेल’ ने इराक की एक समाचार एजेंसी के हवाले से कहा, ‘बगदादी सहित चार आतंकवादी गंभीर रूप से जहर के असर में हैं। उन्हें किसी अज्ञात जगह पर भेजा गया है। कहा जा रहा है कि आईएस ने खाने में जहर मिलाने वाले को पकड़ने के लिए एक अभियान की शुरुआत किया है। अभी तीन अन्य कमांडरों की पहचान का पता नहीं चल पाया है, लेकिन इस घटना के बाद आईएस को समझ नही आ रहा की वह क्या करे, जब उनका प्रमुख ही ऐसी घटना का शिकार हो गया।

गौतलब हो कि बगदादी को आतंकी संगठन अल-कायदा को तोड़कर आईएस के रूप में स्वतंत्र संगठन बनाने का जिम्मेदार माना जाता है, जो दुनिया का सबसे कुख्यात व धनी जेहादी संगठन है। फिलहाल बगदादी के नेतृत्व में आईएस साल 2013 में पूरी सीरिया और इराक के अधिकांश हिस्सों में फैल गया है।

हवाई हमलों में बगदादी के कई बार घायल होने की खबरें आईं और उसे मृत भी मान लिया गया, लेकिन हर बार वह बच निकला। इसके बाद अमेरिका ने अक्टूबर 2011 में बगदादी को आधिकारिक रूप से आतंकवादी घोषित किया और उसे पकड़ने या मारने के लिए सूचना देने वाले को 1 करोड़ डॉलर का इनाम घोषित किया। लेकिन अभी तक अमेरिका या फिर अन्य किसी देश को किसी प्रकार की कोई सफलता नहीं प्राप्त हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.