GST की मार के बीच भी सेलर्स फेस्टिव सीजन में देंगे ‘एक पर एक फ्री’ ऑफर!

OMG! offers are still in the market

शिखा पाण्डेय । Navpravah.com

अगर आप सोच रहे हैं कि जीएसटी की वजह से आप फेस्टिव सिज़न्स में मिलने वाले कुछ ऑफर्स से वंचित रह जाएँगे, तो बिलकुल निश्चिन्त हो जाइए। आपको आपका सबसे पसंदीदा ‘वन प्लस वन’ ऑफर यानि ‘एक सामान पर दूसरा बिलकुल मुफ्त’ ऑफर व ऐसे तमाम ऑफर्स जरूर मिलेंगे, लेकिन ‘बिलकुल मुफ्त’ नहीं, थोड़ी सी और कीमत चुकाने के बाद। जी हाँ! जीएसटी लागू होने के बाद से ऐसी आशंका थी कि कंपनियां जीएसटी के बाद टैक्स स्ट्रक्चर के बदलाव को देखते हुए ‘वन प्लस वन’ व इस प्रकार के कई ऑफर्स से हाथ खींच सकती हैं, लेकिन कंपनियों ने अब इसका तोड़ निकाल लिया है।

कंपनियां अब नए फार्मूले के साथ स्कीमें लाने की तैयारी कर रही हैं। इससे कन्ज्यूमर को पहले की तरह एक पर एक फ्री प्रोडक्ट मिलेगा, लेकिन उसके लिए उसे पहले से थोड़ी ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी। अर्थात नए स्कीम में कंपनियां जीएसटी का बोझ अलग तरीके से कस्टमर्स पर डालेंगी।

वीडियोकॉन के सीओओ सीएम सिंह ने एक अख़बार से बातचीत के दौरान बताया कि जीएसटी आने के बाद एक पर एक फ्री जैसे ऑफर देना मुश्किल लग रहा था, लेकिन कंपनी ने अब इसके लिए फॉर्मूला बना लिया है। फेस्टिव सीजन में कस्टमर्स को पहले की तरह एक पर एक फ्री जैसे ऑफर मिलेंगे, लेकिन कीमतों में थोड़ा बदलाव हो सकता है। जीएसटी के नए टैक्स स्ट्रक्चर में फ्री प्रोडक्ट पर भी टैक्स देना होगा।

पुराने टैक्स स्ट्रक्चर में कंपनी या रिटेलर फ्री प्रोडक्ट का बिल नहीं बनाती थीं, लेकिन अब रिटेलर को बिल के साथ जीएसटी भी दिखाना होगा। अर्थात अब एक के साथ दूसरा प्रोडक्ट फ्री देने पर कंपनी को फ्री प्रोडक्ट के प्राइस के साथ टैक्स का नुकसान भी उठाना होगा। इसी वजह से कंपनियां पुरानी स्कीम को लाने के मूड में नहीं थीं, लेकिन अब कंपनी प्रोडक्‍ट की कीमतें बढ़ाकर इसका थोड़ा बोझ कस्टमर पर डालेंगी और थोड़ा स्वयं वहन करेंगी।

विजय सेल्स के एमडी नीलेश गुप्ता के अनुसार वाशिंग मशीन के साथ आयरन फ्री, एक बड़े टीवी के साथ छोटा टीवी फ्री जैसे ऑफर पहले मिलते थे। ये अब भी मिलेंगे लेकिन अब दूसरे प्रोडक्ट की कीमत पर डिस्काउंट जैसे ऑफर रखे जाएंगे, ताकि कंज्यूमर और रिटेलर दोनों को ही नुकसान न हो। एलजी ब्रांड के एक अधिकारी ने बताया कि प्राइस में डिस्काउंट जैसे ऑफर कस्टमर को फेस्टिव टाइम में मिलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.