इंडोनेशिया में लगातार धधक रहा है ज्‍वालामुखी, सुनामी का खतरा बरकरार

इंडोनेशिया
इंडोनेशिया

एनपी न्यूज़ डेस्क । Navpravah.com

इंडोनेशिया में पिछले दिनों आई सुनामी का खतरा अब भी बरकरार है। यहां जिस अनाक क्राकाटोआ या ‘क्राकाटोआ का बच्चा’ ज्वालामुखी के फटने से सुनामी आई थी, वो अब भी सक्रिय है।

इसके चलते यहां के प्रशासन ने ज्‍वालामुखी के 5 किमी के दायरे में किसी के भी जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही जावा और सुमात्रा के बीच उड़ान भरने वाली सभी फ्लाइटों का रूट भी बदल दिया है। अधिकारियों के मुताबिक, ज्‍वालामुखी से निकलने वाली राख के साथ गर्म और जहरीली गैसें वातावरण में उत्‍सर्जित हो रही है, साथ ही उनका कहना है कि इस समय ज्‍वालामुखी से राख भी उत्‍सर्जित हो रही है।

दोबारा सुनामी की आशंका को देखते हुए यहां के प्रशासन ने ताजा अलर्ट भी जारी किया है। इंडोनेशिया ने उस ज्वालामुखी से उत्पन्न खतरे के प्रति लोगों को फिर से आगाह किया है, जिसके फटने के बाद प्रचंड सुनामी आई थी।

अधिकारियों ने अनाक क्राकाटोआ के आसपास ना जाने के दो किलोमीटर के क्षेत्र को बढ़ाकर पांच किलोमीटर तक कर दिया, उन्होंने निवासियों को तट से दूर रहने के लिए कहा है। यह चेतावनी शनिवार रात को आई। जानलेवा सुनामी में 400 से अधिक लोगों के मारे जाने के बाद जारी की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here