‘कालीन मेले’ में पहुंचें सीएम, बुनकरों को सराहा, माफियाओं पर साधा निशाना

ब्यूरो | navpravah.com

भदोही। सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ आज दोपहर भदोही पहुंचें। उन्होंने 45वें इंडिया कार्पेट एक्सपो का बतौर मुख्य अतिथि उद्घाटन किया। सीएम ने निर्यातकों द्वारा लगाई गई कार्पेट शॉप्स का अवलोकन किया। उन्होंने जिला कारागार बन्दियों द्वारा हस्तनिर्मित कालीन के भी लगे स्टॉल का अवलोकन करते हुए बुनकरों की कारीगरी की सराहना की। उन्होंने एक्सपो मार्ट में थीम पैवेलियन के उपरांत ओ.डी.ओ.पी. व जीआई लाइव डेमो देखा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कालीन उद्यम सम्बंधित योजनाओं के पात्र लाभार्थियों को टूल किट व चेक वितरण करने के साथ-साथ बुनकरों को सम्मानित भी किया। CM ने लघु फ़िल्म प्रसारण व ब्रांड ‘कार्पेट’ का भी लोकार्पण किया। इसके उपरांत सीएम ने बुनकरों, निर्यातकों व आयातकों को सम्बोधित किया। सीएम के साथ कार्यक्रम में कई मंत्री भी शामिल रहे।

CM योगी आदित्यनाथ सम्बोधन-

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सम्बोधन में बिना नाम लिए माफ़ियावाद पर निशाना साधते हुए कहा कि भदोही में कुछ वर्ष पहले जहां डर भय का माहौल व्याप्त था। वहीं अब यहाँ की परंपरागत उत्पाद नित नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है। आज यहां के बुनकरों की कारीगरी व हुनर की विदेशों तक सराहना हो रही है।

भदोही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कालीन एक्सपोर्ट का हब बन गया है, यह हमारे लिए गौरव का विषय है। उन्होंने कहा कि 4 वर्षों में लोकल फार वोकल एवं ओडीओपी योजना लागू होने के बाद ढाई सौ गुना उद्योग बढ़ा है। उन्होंने कहा कि ग्रेटर नोएडा में कार्पेट एक्सपो कार्यक्रम आयोजित हुआ था, जहां पर 5000 करोड़ से अधिक का व्यवसाय हुआ। जो अब तक का सबसे बड़ा सफल आयोजन रहा।

उन्होंने कहा कि सरकार लगातार बुनकरों व कालीन उद्यमियों को प्रोत्साहित करने का काम कर रही है। हस्तशिल्प कारीगरों को आगे बढ़ाने की जरूरत है, उन्होंने कहा कि देश से जितना भी कालीन निर्यात होता है, उनमें 60 फीसदी कालीन भदोही, मिर्जापुर और वाराणसी से होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.