नेहरू की नीति का पालन कर रहे हैं पीएम – शिवसेना

पीएम - शिवसेना
पीएम - शिवसेना

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

शिवसेना ने पीएम मोदी की चीन यात्रा की आलोचना करते हुए कहा कि यह एक ‘अनौपचारिक’ यात्रा थी। जिस दौरान उन्होंने राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ महत्वपूर्ण द्विपक्षीय मुद्दों की अनदेखी की।

उद्धव ठाकरे की पार्टी ने दावा किया कि मोदी ‘पंचशील’ के माध्यम से चीन के साथ लंबित मुद्दों का समाधान करने का प्रयास कर रहे हैं। शांतिपूर्ण सह – अस्तित्व के लिए पंचशील का सिद्धांत पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने दिया था जिनकी मोदी खुद आलोचना करते रहे हैं।

शिवसेना ने कहा कि पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति के साथ ‘ चाय पे चर्चा ’ की जिस दौरान अगले वर्ष होने वाले आम चुनावों के मद्देनजर विवादास्पद मुद्दों पर चर्चा नहीं की, शिवसेना के मुखपत्र ‘ सामना ’ के संपादकीय में लिखा है कि डोकलाम , सीमा में घुसपैठ और चीन – पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर सहित अन्य मुद्दों को चीनी पक्ष के साथ नहीं उठाया गया है।

शिवसेना ने दावा किया , चीन के साथ पंडित नेहरू की मित्रता का उल्टा परिणाम मिला मोदी ने नेहरू की आलोचना का कोई अवसर नहीं गंवाया, लेकिन ऐसा लगता है कि वर्तमान प्रधानमंत्री नेहरू के ‘पंचशील’ के माध्यम से चीन के साथ मुद्दों का समाधान करने का प्रयास कर रहे हैं।

मुखपत्र ने कहा गया कि चीन पाकिस्तान का समर्थन करता है जो भारत में आतंकवाद को प्रायोजित कर रहा है। चीन पाकिस्तान का बहुत बड़ा समर्थक है। पाकिस्तान भारत में चीन के सहयोग से ही समस्याएं पैदा कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.